उत्तर प्रदेश: संतकबीर नगर पुलिस की सफाई, वायरल वीडियो को बताया गलत और भ्रामक, अब ये वीडियो किया ट्वीट

डीआइजी के वार्षिक निरीक्षण में पुलिसकर्मी के नली में आगे से कारतूस भरने और कई पुलिसकर्मियों के असलहा लोड न कर पाने के वायरल वीडियो को संतकबीर नगर पुलिस ने गलत और भ्रामक ठहराया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर के पुलिसकर्मी बंदूक तक लोड नहीं कर सके। इसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। वहीं अब इस घटना पर संतकबीर नगर पुलीस ने सफाई पेश की है। डीआइजी के वार्षिक निरीक्षण में पुलिसकर्मी के नली में आगे से कारतूस भरने और कई पुलिसकर्मियों के असलहा लोड न कर पाने के वायरल वीडियो को संतकबीर नगर पुलिस ने गलत और भ्रामक ठहराया है। संतकबीर नगर पुलिस ने बुधवार को एक वीडियो ट्वीट किया है। साथ ही एक खंडन भी पोस्ट किया है। इसमें संतकबीर नगर पुलिस विभाग ने कहा कि 27 दिसंबर 2022 को संतकबीर नगर के थानों के वार्षिक निरीक्षण के क्रम में थाना कोतवाली खलीलाबाद का सालाना निरीक्षण किया जा रहा था। निरीक्षण के दौरान पुलिसकर्मियों से विभिन्न प्रकार के असलहों की हैंडलिंग करवाई जा रही थी। इसी क्रम में एंटी राइट गन (दंगे को नियंत्रित करने वाला हथियार) की भी हैंडलिंग करवाई जा रही थी। एंटी राइट गन में लोडिंग चैम्बर और मजल दोनों प्रकार से की जाती है। इसी क्रम में एंटी राइट गन नें में मजल की तरफ से लोडिंग की कार्यवाही की जा रही थी। साथ ही पुलिस ने इस एंटी राइट गन की लोडिंग की निर्धारित प्रक्रिया का वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है। अंत में पुलिस विभाग ने कहा कि कुछ न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में इससे संबंधित गलत वीडियो वायरल किया जा रहा है। संतकबीर नगर पुलिस इन वायरल वीडियों का खंडन करती है।

यह था पूरा मामला

दरअसल, बस्ती मंडल के DIG आरके भारद्वाज का निरीक्षण दौरा चल रहा था, इस दौरान वह मंगलवार को खलीलाबाद कोतवाली पहुंचे जिसके बाद उन्होंने थाने का जायजा लिया। अपने इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों का कौशल देखने के लिए सभी पुलिस वालो से हथियार ऑपरेट करके दिखाने को कहा। इस दौरान पिस्टल, टीयर गन आदि ऐसे हथियारों को ऑपरेट कराया गया, जो कभी भी पुलिसकर्मियों को उपयोग करना पड़ा सकता था।


DIG ने वहां खड़े एक SI को बंदूक चलाने को कहा, जिसके बाद एसआई बंदूक नहीं चला सका। SI को यह भी पता नहीं था कि गोली कहां से डाली जाती है। उसने DIG के सामने बंदूक की नली में गोली डाली दी और फायर करने की कोशिश की। इसे देख DIG खुद हैरान रह गए। वहीं, जवान के पास खड़े दूसरे पुलिसकर्मी भौंचक्के रह गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia