उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्कूली बच्चों को हिन्दू राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई, वीडियो वायरल होने पर उठा विवाद

बच्चों को यह शपथ सोनभद्र जिले के नेहरू पार्क में दिलाई गई और बाद में बच्चों को भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय हिन्द आदि नारे लगवाए गए। इस मामले पर पुलिस ने कहा कि वीडियो की प्रामाणिकता की जांच की जा रही है। इसके बाद ही मामले में कोई कार्रवाई की जाएगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्कूली बच्चों को देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वीडियो एक पार्क का है, जिसमें बच्चों को कहा जा रहा है कि देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए लड़ो, मरो और आवश्यकता पड़ने पर मार भी दो। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद इस पर विवाद खड़ों हो गया है, लेकिन यूपी पुलिस का रवैया काफी सुस्त है।

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि स्कूली समय के बाद कुछ बच्चे स्कूल वर्दी में एक पार्क में खड़े थे और यहां इन सभी को देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने की प्रतिज्ञा दिलाई गई। इसके अलावा पार्क में अपने माता पिता के साथ आने वाले बच्चों को भी इसी तरह की प्रतिज्ञा दिलाई गई।
इस वीडियो में बच्चों को बार-बार कहा जा रहा है, "देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए लड़ो, मरो और आवश्यकता पड़ने पर मार भी दो।"


वीडियो में बच्चों को जो प्रतिज्ञा दिलाई गई उसमें कहा गया, "हम देश को एक हिन्दू राष्ट्र बनाने की दिशा में काम करने का संकल्प लेते हैं और हम इसके लिए लड़ेंगे, अपनी जान भी देंगे तथा जरूरत पड़ने पर जान लेने से पीछे भी नहीं हटेंगे। चाहे जो भी बलिदान देना पड़े हम एक क्षण भी नहीं झुकेंगे। हम अपने पूर्वजों, शिक्षकों और भारत माता से प्रार्थना करते हैं कि हमें इस कार्य के लिए पर्याप्त ताकत प्रदान करें ताकि हम अपनी प्रतिज्ञा को पूरा कर सकें तथा यह हमें विजयी बनाए।"

()

बच्चों को यह शपथ सोनभद्र जिले के नेहरू पार्क में दिलाई गई और बाद में बच्चों को भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय हिन्द आदि बोलते हुए देखा गया है। इस विवादित वीडियो को एक न्यूज चैनल ने अपने ट्वीटर हैंडल पर चलाया है। इस मामले में पुलिस से पूछे जाने पर पुलिस सूत्रों ने कहा कि उन्हें मामले की जानकारी है और वीडियो की प्रामाणिकता की जांच की जा रही है। इसके बाद ही मामले में कोई कार्रवाई की जाएगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia