यूपी: मंत्री मोहसिन रजा का नया राग, मदरसों में होगा ड्रेस कोड, कुर्ता-पायजामा की जगह पैंट-शर्ट होगा पहनना

यूपी सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कहा है कि अब मदरसों में भी ड्रेस कोड लागू होगा। उन्होंने कहा कि अब छात्र कुर्ता-पायजामा की जगह पैंट-शर्ट पहनकर मदरसों में जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

योगी सरकार की मदरसों में दिलचस्पी का आलम यह है कि वह अब उनमें ड्रेस कोड भी लागू करने जा रही है और कुर्ता-पायजामा की जगह पैंट-शर्ट को अनिवार्य करने का मन बना रही है। मदरसों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, पढ़ाई के लिए एनसीईआरटी की किताबें अनिवार्य करने के बाद अब यह राज्य सरकार का नया राग है।

एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में पहने जाने वाले कुर्ते-पायजामे की जगह जल्द ही पैंट-शर्ट पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने आगे कहा कि मदरसों में आमतौर पर बच्चे कुर्ता-पायजामा पहन कर आते हैं। उनके पहनावे से उनकी पहचान एक धर्म विशेष से जुड़ जाती है। मदरसों के बच्चे भी दूसरे स्कूलों की बच्चे की तरह लगें, इसके लिए मदरसों में पैंट-शर्ट पहनने या नए ड्रेस कोड को लेकर एक विचार चल रहा है और जल्द ही सरकार इस पर निर्णय लेगी।

इसी साल से योगी सरकार ने मदरसों में एनसीआरटी पाठ्यक्रम लागू किया है। हाल ही में योगी कैबिनेट ने मदरसा शिक्षा में बदलाव को मंजूरी दे दी। इस निर्णय के बाद मदरसे के छात्र उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा था कि हम चाहते हैं कि मदरसों के बच्चों के एक हाथ में पवित्र कुरान और दूसरे हाथ में कंप्‍यूटर यानी आधुनिक शिक्षा का परिवेश हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia