उत्तराखंड विधानसभा से समान नागरिक संहिता विधेयक पास, UCC लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यूसीसी पारित हो चुका है। जल्द ही इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। जैसे ही राष्ट्रपति इस पर हस्ताक्षर करते हैं, हम इसे जल्द ही कानून के रूप में राज्य में लागू करेंगे।

उत्तराखंड विधानसभा से समान नागरिक संहिता विधेयक पास
उत्तराखंड विधानसभा से समान नागरिक संहिता विधेयक पास
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड विधानसभा सत्र की कार्यवाही का बुधवार को तीसरा दिन रहा। तीसरे दिन भी कार्यवाही के शुरू होते ही समान नागरिक संहिता विधेयक 2024 पर सदन में दिन भर चर्चा होती रही। जिसके बाद ध्वनि मत से यूसीसी विधेयक 2024 पास कर दिया गया। विधेयक पारित होने के बाद विधानसभा 'जय श्री राम' के नारों से गूंज उठी। वहीं विपक्षी कांग्रेस ने विधेयक लाने के तरीके का पुरजोर विरोध किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा। मुख्यमंत्री ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ते हुए कहा कि आज जब पूरे देश में महिलाओं को सशक्त बनाने की बात की जा रही है तो उसमें ये विधेयक उनको और मजबूत करेगा। सीएम ने कहा कि यह एक विशेष दिन है। कानून बन चुका है। यूसीसी पारित हो चुका है। जल्द ही इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। जैसे ही राष्ट्रपति इस पर हस्ताक्षर करते हैं, हम इसे जल्द ही कानून के रूप में राज्य में लागू करेंगे। यूसीसी विधेयक 2024 को सदन में पास करने के बाद अब उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा, जो देश के लिए एक नजीर बन जायेगा।


बता दें कि जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष ने इस पर अपनी आपत्तियां सामने रखी थी। जिसे विधनसभा अध्यक्ष ने सुना। हालांकि, सदन में संसदीय कार्यमंत्री और कांग्रेस नेता आदेश चौहान के बीच थोड़ी बहस भी हुई। विपक्ष के नेता यशपाल आर्य ने कहा कि विधेयक का मसौदा पेश करने की बजाय सीधे पेश किया गया। 2 घंटे के अंदर चर्चा शुरू हो गई। लेकिन हमने दोनों दिन चर्चा में भाग लिया। हमारे विधायकों ने सुझाव दिए और कुछ आपत्तियां भी उठाईं। सरकार से कमियां दूर करने को कहा गया। इन खामियों में संशोधन का एक ही रास्ता था कि इसे सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए और ड्राफ्ट की जांच के बाद इसे वापस सदन में लाया जाए, फिर से चर्चा की जाए और फिर इसे एक बिल का रूप दिया जाए।

दिनभर चर्चा के बाद शाम को सदन में ध्वनिमत से यूसीसी विधेयक 2024 को पास कर दिया गया। यूसीसी विधेयक 2024 के पास होने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। बीजेपी कार्यकर्ता विधानसभा के बाहर जमावड़ा लगाकर मौजूद थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सदन से बाहर निकलने पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। बीजेपी प्रदेश कार्यालय में भी जश्न मनाया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;