उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से भयंकर तबाही! दहलाने वाला दृश्य आया सामने, बड़े स्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड की चमोली पुलिस के मुताबिक, जोशीमठ के तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर के टूटने से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट क्षतिग्रस्त हो गया है। अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ के तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही की खबर है। जोशीमठ के रेणी गांव के पास ग्लेशियर टूटा है। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। रेस्क्यू ऑपरेशना जारी है। ग्लेशियर धोली नदी के किनारे से बह रहा है। इसमें कई लोगों के बहने की आशंका जताई गई है। आईटीबीपी के 200 से ज्यादा जवान बचाव कार्य में जुट गए हैं। SDRG की 10 टीमें भी मौके पर पहुंचीं हैं। इस बीच हरिद्वार, ऋषिकेष और श्रीनगर में अलर्ट जारी किया गया है। नदी के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। अभी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाई है कि इस तबाही में कितना नुकसान हो पाया है।

उत्तराखंड की चमोली पुलिस के मुताबिक, जोशीमठ के तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर के टूटने से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट क्षतिग्रस्त हो गया है। अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। उत्तराखंड के चमोली के जिलाधिकारी ने अधिकारियों को धौलीगंगा नदी के किनारे बसे गांवों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने का निर्देश दिया है।


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जोशीमठ के तपोन में ग्लेशियर टूटने पर कहा, “अलकनंदा नदी के किनारे बसे लोगों को वहां से निकाला जा रहा है। एहतियात के तौर पर भागीरथी नदी के प्रवाह को रोक दिया गया है। अलकनंदा के पानी के प्रवाह को रोकने के लिए श्रीनगर बांध और ऋषिकेश बांध को खाली कर दिया गया है। एसडीआरएफ अलर्ट पर है। मैं मौके के लिए रवाना हो रहा हूं।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia