उत्तराखंड: चारधामों में हर दिन आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित, जानें एक दिन में कितने लोग कर सकेंगे दर्शन

कोरोना महामारी की वजह से दो सालों तक चारधाम यात्रा नहीं हो पाई। इस बार बड़ी संख्या में यात्रियों के चारधाम आने की संभावना जताई गई है। तीन मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड सरकार ने चारधामों में प्रतिदिन आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित की। बद्रीनाथ धाम में 15,000, केदारनाथ में 12,000, गंगोत्री में 7,000 और यमुनोत्री धाम में 4,000 यात्री प्रतिदिन दर्शन कर सकेंगे। यह व्यवस्था 45 दिनों के लिए की गई है।

चारधामों में भीड़ को काबू करने के लिए प्रदेश सरकार ने मंदिर परिसर की क्षमता और ठहरने की व्यवस्था के आधार पर दर्शन के लिए यात्रियों की अधिकतम संख्या तय की है। सचिव धर्मस्व हरिचंद्र सेमवाल ने चारधामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या तय करने के आदेश जारी किए। आदेश के अनुसार, 3 मई से शुरू हो रही चारधाम में पहले 45 दिनों के लिए श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित की गई है।

कोरोना महामारी की वजह से दो सालों तक चारधाम यात्रा नहीं हो पाई। ऐसे में इस साल यात्रा को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। इस बार बहुत बड़ी संख्या में यात्रियों के चारधाम आने की संभावना जताई गई है। तीन मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू होगी। वहीं, केदारनाथ के कपाट 6 मई और बदरीनाथ के कपाट 8 मई को खुलेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */