उत्तरकाशी हादसाः पीएम के प्रधान सचिव और गृह सचिव पहुंचे सिलक्यारा, रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा

पीके मिश्रा ने अंदर फंसे कुछ श्रमिकों से फोन पर बात कर भरोसा दिया कि रेस्क्यू ऑपरेशन में सभी लोग मेहनत कर रहे हैं। कई मोर्चों पर काम चल रहा है। सभी को जल्द निकालने की कोशिश जारी है। मिश्रा ने फंसे श्रमिकों के परिजनों से भी मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया।

पीएम के प्रधान सचिव और गृह सचिव ने  सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा
पीएम के प्रधान सचिव और गृह सचिव ने सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सोमवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी पहुंचकर सिलक्यारा टनल में चल रहे रेस्क्यू अभियान का जायज़ा लिया। इस दौरान उन्होंने ग्राफिकल प्रेजेंटेशन और मैपिंग के जरिये टनल की भौगोलिक स्थिति को समझा। उन्होंने रेस्क्यू कार्य की बारीकियों को समझा, अधिकारियों के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे श्रमिको, इंजीनियरों से भी जानकारी ली और साथ ही ऑपरेशन में जुटे सभी श्रमिकों का हौसला भी बढ़ाया।

रेस्क्यू ऑपरेशन की स्थिति की बात करें तो मिल रही जानकारी के अनुसार, टनल में फंसी ऑगर मशीन के पार्ट्स को काट कर निकाल लिया गया है। डॉ. पीके मिश्रा ने ऑगर मशीन की ब्लेड और साफ्ट को काटने की प्रक्रिया में जुटे श्रमिकों टिंकू दुबे, अमित, शशिकांत, झारू राम, राधे रमण दुबे, ओम प्रकाश, एन.डी अहमद से बात कर उनका कुशलक्षेम जानते हुए उनके काम की सराहना की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अंदर फंसे श्रमिकों के साथ राहत बचाव कार्य में जुटे सभी लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाए।

पीएम के प्रधान सचिव और गृह सचिव ने  सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा
पीएम के प्रधान सचिव और गृह सचिव ने सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा
फोटोः IANS

मिश्रा ने सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों के लिए भेजी जा रही भोजन सामग्री के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को भेजे जा रहे भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। मिश्रा ने टनल में एसडीआरएफ द्वारा स्थापित ऑडियो कम्युनिकेशन सेटअप और बीएसएनएल द्वारा स्थापित टेलिफोनिक कम्युनिकेशन सिस्टम के माध्यम से अंदर फंसे श्रमिकों में से गब्बर सिंह और अन्य लोगों से वार्ता कर उनका हाल चाल भी जाना।

उन्होंने वार्ता के दौरान श्रमिकों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की बात कही। उन्होंने श्रमिकों से खाने-पीने, बिजली, पानी की आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने भरोसा दिया कि रेस्क्यू ऑपरेशन हेतु सभी लोग मेहनत कर रहे हैं। कई मोर्चों पर कार्य चल रहा है। सभी को जल्द से जल्द निकाले जाने की कोशिश जारी है। डॉ. पीके मिश्रा ने टनल में फंसे श्रमिकों के परिजनों से भी मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को जल्द ही बाहर निकाल लिया जाएगा। परिजनों के साथ ही पूरा देश उनके शीघ्र और सुरक्षित निकाले जाने की दुआ कर रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे देश की दुआएं अंदर फंसे श्रमिकों के साथ हैं। परिजनों को हौसला बनाए रखना होगा। सरकार हर स्थिति में श्रमिकों के परिजनों के साथ खड़ी है।

इस दौरान प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार और उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस संधु, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय( भारत सरकार) के सचिव अनुराग जैन, एमडी एनएचआईडीसीएल महमूद अहमद, सचिव डॉ. नीरज खैरवाल, पीएमओ के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल, सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला और अन्य कई अधिकारी मौजूद रहे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia