उत्तरकाशी: सिलक्यारा सुरंग निर्माण को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, हादसे के बाद से बंद था काम

हादसे के बाद से ही सिलक्यारा टनल का काम रुक गया था। लेकिन अब यमुनोत्री हाईवे पर सिलक्यारा सुरंग का निर्माण जल्द शुरू होगा। केंद्र सरकार से सुरंग निर्माण की मंजूरी मिल गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

12 नवंबर 2023 को दीवाली के दिन यमुनोत्री हाइवे पर निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल में हादसे के बाद निर्माण कार्य रुक गया था, जो अब फिर से शुरू होगा। अब यमुनोत्री हाईवे पर सिलक्यारा सुरंग का निर्माण जल्द शुरू होगा। केंद्र सरकार से सुरंग निर्माण की मंजूरी मिल गई है।

टनल के अंदर अचानक भूस्खलन हो गया था, जिसके कारण इस टनल में 41 मजदूर फंस गए थे। इन मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए राज्य सरकार, केंद्र सरकार, देश की तमाम एजेंसियां और अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट ने भी इस रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरी मदद की थी।और अंत में रेट माइनर्स ने 12 किलोमीटर की टनल को अपने हाथों से खोदकर सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला था।

बीते मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने चारधाम सड़क परियोजना में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का निर्माण कार्य दोबारा शुरू करने के आदेश जारी कर दिए। सुरंग निर्माण से जुड़ी कार्यदायी संस्था राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक कर्नल दीपक पाटिल ने इसकी पुष्टि की है।

सुरंग का निर्माण शुरू होने के बाद सिलक्यारा सुरंग का सन्नाटा टूटेगा। कर्नल दीपक पाटिल ने बताया कि केंद्र सरकार से सुरंग निर्माण की अनुमति मिल गई है। हालांकि सिलक्यारा मुहाने से एकदम से निर्माण शुरू करना संभव नहीं है। निर्माण शुरू करने से पहले सुरक्षात्मक कार्य किए जाएंगे। बड़कोट छोर से जल्द निर्माण शुरू होने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;