कोरोना से उबरने के 3 महीने बाद लगेगा टीका, सरकार ने वैक्सीनेशन पर नई सिफारिशों को दी मंजूरी

वैक्सीनेशन पर नई गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर दूसरी डोज संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के तीन महीने बाद दी जाएगी। इसके अलावा गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी ठीक होने के 4 से 6 हफ्ते बाद वैक्सीन दी जाएगी।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान पर सरकार ने नई गाइडलाइंस को मंजूरी दी है। इसके तहत अब कोरोना संक्रमण से उबरने वाले शखस को 3 महीने बाद वैक्सीन की डोज लगेगी। इसके अलावा नई गाइडलाइन में दूध पिलाने वाली मांओं को भी टीका लगाने की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई है।

देश में कोरोना टीकाकरण के प्रोटोकॉल के निर्धारण के लिए बनाई गई समिति दि नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड (NEGVAC) ने टीकाकरण को लेकर सरकार को भेजी सिफारिश में कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्ति को 3 महीने बाद वैक्सीन की डोज देने समेत कई सुझाव दिए थे, जिन्हें आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

वैक्सीनेशन पर नई गाइडलाइन के अनुसार अगर वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद कोई कोरोना संक्रमित हो जाता है तो दूसरी डोज संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के तीन महीने बाद दी जाएगी। इसके अलावा स्तनपान करा रही महिलाओं को भी वैक्सीन की डोज देने की सिफारिश की गई थी, जिसे भी मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।


इसके अलावा नई गाइडलाइन में कहा गया है कि कोरोना संक्रमित जिन्हें एंटीबॉडी या फिर प्लाज्मा दिया गया है, उन्हें भी अस्पताल से डिस्चार्ज होने के तीन महीने बाद ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी। ऐसे लोग जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें भर्ती करने या आईसीयू केयर की जरूरत है, तो वैसे लोगों को भी ठीक होने के चार से आठ सप्ताह बाद वैक्सीन दी जाएगी। वहीं, गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने पर कहा गया है कि इस पर अभी विचार किया जा रहा है। इस मामले पर आगे जानकारी दी जाएगी।

वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन के पालन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। मंत्रालय ने राज्यों से इस बारे में लोगों को स्पष्ट जानकारी देने के लिए कहा है। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि लोगों को जागरूक करने के लिए सभी माध्यमों का प्रयोग किया जाए और लोगों को वैक्सीन लेने के लिए उत्साहित किया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia