कोरोना वैक्सीन को लेकर देश वासियों के लिए अच्छी खबर, DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल को दी मंजूरी

वैक्सीन के सुरक्षित होने के सवाल पर डीसीजीआई के निदेशक ने कहा कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा। डीसीजीआई के अनुसार, दोनों ही वैक्सीन की दो-दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वैक्सीन को लेकर देश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। अब यह वैक्सीन देश में लोगों को लगाए जा सकते हैं।

वैक्सीन के सुरक्षित होने के सवाल पर डीसीजीआई के निदेशक ने कहा कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा। डीसीजीआई के अनुसार, दोनों ही वैक्सीन की दो-दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कहा कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सु
रक्षित हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी वैक्सीन के थोड़े साइड इफेक्ट होते हैं जैसे दर्द, बुखार, एलर्जी होना।


दोनों वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों को गर्व होगा कि जिन दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है, वो भारत में बनी हैं। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों की भी तारीफ करते हुए कहा है कि हमारे वैज्ञानिक समुदाय ने भी आत्मनिर्भर भारत का जज्बा दिखाया है। इसके मूल में देखभाल और करुणा है। पीएम ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक की वैक्सीन को डीसीजेआई की मंजूरी के बाद कोरोना मुक्त और स्वस्थ भारत का मार्ग प्रशस्त होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Jan 2021, 11:49 AM