वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद में कल से शुरू होगा सर्वे, DM का ऐलान, SC का भी तुरंत रोक लगाने से इनकार

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शनिवार, 14 मई की सुबह से शुरू होगा। वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सर्वे को लेकर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में कल से सर्वे शुरू होगा। इस बात का ऐलान डीएम ने किया है। मुस्लिम पक्ष के साथ बैठक के बाद डीएम कौशल राज शर्मा ने इस बात की जानकारी दी।वाराणसी जिले के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि, कल से कार्यवाही कमिश्नर के द्वारा सर्वे को फिर से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, हमने सभी पक्षों के साथ बैठक की है और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है।

गौरतलब है कि इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हुआ है। अंजुमन ए इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने सर्वे कार्य को रोकने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में तुरंत रोक लगाने से इनकार किया है। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने इस मामले में कहा है, कि 'मैंने अभी याचिका नहीं देखी है। मामले को देखूंगा।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद मामला, वाराणसी कोर्ट के आदेश पर रोक की मांग, CJI बोले- मामले को देखेंगे


बता दें कि गुरूवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया था। कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया था। हालांकि, कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर के साथ दो और वकील को सर्वे कमेटी में शामिल किया है। साथ ही कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे 17 मई से पहले कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने 17 मई को सर्वे की अगली रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

ये है पूरा विवाद

18 अगस्त 2021 को कोर्ट में शुरू हुए इस विवाद के वादियों का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मां श्रृंगार गौरी, भगवान गणेश, हनुमान, आदि विश्वेश्वर, नंदीजी और अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं हैं। ये सभी देवी-देवता प्लॉट नंबर 9130 पर मौजूद हैं जो काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से सटा है। वादी पक्ष की कोर्ट से मांग है कि मस्जिद की इंतजामिया कमिटी इन मूर्तियों को नुकसान न पहुंचाए। साथ ही हिंदू लोगों को यहां दर्शन-पूजन की इजाजत मिले। हिंदू पक्ष की याचिका में यह मांग भी की गई थी कि एक कमीशन गठित करके कोर्ट मस्जिद परिसर में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की मौजूदगी को सुनिश्चित करे। इसे लेकर ही कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति कर अदालत ने मस्जिद परिसर की कथित वीडियोग्राफी कराने का आदेश दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 May 2022, 1:42 PM