आगराः ताजमहल परिसर में हिंदू संगठनों का हंगामा, जमकर उत्पात और तोड़फोड़

ऐतिहासिक विरासत स्थल ताजमहल में विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने घुसकर जमकर हंगामा और तोड़फोड़ किया है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि एएसआई द्वारा सिद्धेश्‍वर महादेव मंदिर जाने का रास्‍ता रोके जाने के कारण उन्‍हें यह कदम उठाना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व विरासत स्थल और दुनिया के 8 अजूबों में शामिल ताजमहल के परिसर में उग्र हिंदूवादी संगठनों ने जमकर हंगामा किया है। इस दौरान विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने ताज परिसर में घुसकर न सिर्फ हंगामा और नारेबाजी किया, बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की। विहिप कार्यकर्ताओं के ताज परिसर के अंदर हंगामे की वजह से काफी देर तक पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

मिली जानकारी के अनुसार, बीते दिनों 20 से 25 लोगों ने ताजमहल के पश्चिमी छोर पर स्थित गेट पर हमला बोल दिया। इन लोगों ने हंगामा करते हुए वहां पर भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा लगाए जा रहे एक गेट को उखाड़ दिया। विहिप कार्यकर्ताओं का आरोप है कि एएसआई ताजमहल की सुरक्षा के नाम पर सैंकड़ों साल पुराने सिद्धेश्‍वर महादेव मंदिर जाने के पुराने रास्‍ते को बंद कर रहा है। विहिप कार्यकर्ताओं का कहना था कि वे एएसआई द्वारा मंदिर जाने का रास्‍ता अवरुद्ध करने का विरोध कर रहे हैं। कोई 400 वर्ष प्राचीन मंदिर का रास्‍ता कैसे अवरुद्ध कर सकता है।

उग्र हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा तोड़फोड़ और हंगामे की वजह से ताजमहल परिसर में काफी देर तक तनाव का माहौल बना रहा। इस घटना से कई बाहरी पर्यटक भी सहमे नजर आए।

प्रदर्शनकारियों के तेवर इतने उग्र थे कि ताज परिसर की सुरक्षा में लगे सुरक्षा बल के जवान जब तक कुछ समझ पाते, तब तक उन्होंने काफी तोड़फोड़ कर दिया था। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुरातत्‍व विभाग ने स्‍थानीय पुलिस से इसकी शिकायत की, जिसके बाद स्‍थानीय प्रशासन ने इस मामले में 4-5 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। वरिष्‍ठ अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी तरह की कोई शिकायत या समस्‍या थी तो अधिकारियों से बात की जा सकती थी। प्रशासन ने इस मामले में सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

बता दें कि एएसआई पश्चिमी गेट से पर्यटकों को ताज देखने के लिए सुरक्षित गेट लगा रहा है। इसी वजह से इस गेट को फिलहाल बंद किया गया है औऱ ताजमहल के पीछे स्थित महादेव मंदिर जाने के लिए अलग से रास्‍ता बना दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की ओर गेट उखाड़ दिये।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia