वीडियोः हिमाचल में नहीं थम रही तबाही, शिमला में फिर भयावह भूस्खलन, कई घर जमींदोज, आधा दर्जन लोग लापता

मौके पर शिमला के एसपी संजीव गांधी ने बताया कि अब तक एक शख्स की मौत की सूचना है। सभी एजेंसियां लोगों को बचाने के लिए काम कर रही हैं। आसपास के कई घरों को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है।

हिमाचल में नहीं थम रही तबाही, शिमला में फिर भयावह भूस्खलन
हिमाचल में नहीं थम रही तबाही, शिमला में फिर भयावह भूस्खलन
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में पिछले 72 घंटों से लगातार जारी बारिश ने चारों तरफ तबाही मचा दी है। जगह-जगह बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन से अब तक 58 लोगों की मौत गई है, जबकि 26 लोग अभी भी लापता हैं। उनकी तलाश अभी जारी ही थी कि अब शिमला के कृष्णानगर के विष्णु मंदिर क्षेत्र में भयावह भूस्खलन हुआ है। देखते ही देखते 8-10 घर जमींदोज हो गए हैं। हादसे में एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना है, जिन्हें खोजने का अभियान जारी है।

हादसे के सूचना पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घटनास्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्होंने राहत और बचाव कार्य का नीरिक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। वहीं मौके पर शिमला के एसपी संजीव गांधी ने बताया कि अब तक एक शख्स की मौत की सूचना है। सभी एजेंसियां लोगों को बचाने के लिए काम कर रही हैं। आसपास के कई घरों को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है।


हिमाचल प्रदेश के एडीजी (कानून-व्यवस्था) अभिषेक त्रिवेदी ने बताया कि आईटीबीपी, एसडीआरएफ, जिला पुलिस और अन्य सभी टीमें मौके पर मौजूद हैं। वहां बहुत सारा मलबा है, क्योंकि ऊपर से गिरा मलबा नगर निगम के क्लटर हाउस पर गिरा है, जो पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। हमें लोगों ने बताया कि क्षेत्र में पहले से ही दरारें पड़ गई थीं। लगभग 40-50 लोगों को निकाला गया था लेकिन हमें लगभग 5-10 लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव अभियान जारी है।

स्थानीय पार्षद और प्रत्यक्षदर्शी बिट्टू पन्ना ने बताया कि हमने घरों में कुछ दरारें देखीं, अन्य लोग भी मौके पर एकत्र हुए। हमने देखा कि दरारें बढ़ रही थीं और निवासियों से अपने घर खाली करने का अनुरोध किया। अचानक हमने कई घरों को ढहते हुए देखा। लगभग 20-25 घरों को खाली करा लिया गया है और लगभग 50 लोगों को बचाया गया है और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जोरशोर से जारी है।

बता दें कि हिमाचल में भारी बारिश के कारण 24 जून से 14 अगस्त तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में भूस्खलन की 112 और अचानक बाढ़ की 58 घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें 1442 घर ढह गए हैं। भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण सूबे में चार नेशनल हाईवे और 857 सड़कें बंद हैं। मंडी में सबसे अधिक 323 और शिमला 234 सड़कें बाधित हैं। मंडी में 2610 और शिमला में 808 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। इस मानसून राज्य को अभी तक 7170.85 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia