देश भर में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सदन में हो चर्चा, सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में उठाई मांग

मानवाधिकार दिवस के मौके पर राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने मुजफ्फरनगर में 17 लड़कियों के साथ हुए यौन शोषण का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि इस घटना में फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाकर 6 महीने में दोषियों को सख्त सजा दी जाए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर आरजेडी के सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में नियम-267 के तहत कार्य का निलंबन कर देश भर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले पर चर्चा कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि छात्र, कार्यकर्ताओं और अन्य मानवाधिकार रक्षकों को कठोर कानूनों का शिकार क्यों बनाया जाता है। इसी संदर्भ में मैं अपना अनुरोध आपके समक्ष प्रस्तुत करता हूं।

आरजेडी सांसद मनोज झा ने शुक्रवार को नियम 267 के तहत राज्यसभा में विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया एक दिन के लिए अन्य सभी कार्यों को स्थगित कर दें। सदन में भारत के विभिन्न हिस्सों में मानवाधिकारों के खुलेआम उल्लंघन पर व्यापक चर्चा होनी चाहिए।


मानवाधिकार दिवस के मौके पर राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने मुजफ्फरनगर में 17 लड़कियों के साथ हुए यौन शोषण का मामला उठाया। संजय सिंह ने कहा कि मुजफ्फरनगर में इन लड़कियों को प्रैक्टिकल की परीक्षा के नाम पर 18 नवंबर को उनके गांव से ले जाया गया। एक निजी स्कूल में उन्हें खिचड़ी के साथ नशीला पदार्थ देकर यौन शोषण किया गया। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार से प्रार्थना है कि इस घटना में फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाकर 6 महीने में दोषियों को सख्त सजा दी जाए।

हर साल 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल के 1948 में 10 दिसम्बर को मानवाधिकार पर सार्वभौमिक घोषणा को स्वीकार किया था। मानवाधिकार दिवस की आधिकारिक स्थापना 4 दिसम्बर, 1950 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की 317वीं प्लेनरी बैठक में की गई थी। इसके बाद देश में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्थापना 12 अक्टूबर, 1993 को की गई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia