महाराष्ट्र के सातारा में दो समुदायों में हिंसा, इंटरनेट सेवा बंद, जानें- क्यों भड़की हिंसा?

सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद ने पुसेवली में हुई घटनाओं को "बहुत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण" बताया और लोगों से संयम बनाए रखने और अफवाह फैलाने वालों को ध्यान दिए बिना सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के सातारा में तनाव देखने को मिल रहा है। दो समुदायों में पथराव और आगजनी खबर है सामने आई है। एक व्यक्ति के घायल होने की भी सूचना है। दरअसल सतारा में कुछ आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर सोमवार सुबह दो गुटों के बीच झड़पें हुईं। पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर दी और इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुसेसवली के एक व्यक्ति ने रविवार को कथित तौर पर सोशल मीडिया पर कुछ आपत्तिजनक पोस्ट किए, इससे गुस्सा भड़क गया और समूह में झड़पें हुईं और पत्थरबाजी की घटनाएं हुईं, इससे रात से ही यहां तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई।


पुलिस अधीक्षक समीर शेख ने कहा, “10 सितंबर को, पुसेस्वली में एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक पोस्ट की। इस पोस्ट को लोगों ने गलत समझा और इससे कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो गई। सतारा पुलिस ने तुरंत स्थिति पर प्रतिक्रिया दी और इसे नियंत्रण में लाया।”

उन्होंने कहा कि जहां भी आवश्यकता हुई, पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है और स्थिति अब शांतिपूर्ण है, उन्होंने लोगों से सतर्क और सतर्क रहने का आग्रह किया।

शेख ने एक बयान में अपील की, “लोगों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए, किसी भी कानून और व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए समाज में कलह फैलाने वाले संदेशों को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित नहीं किया जाना चाहिए। सतर्क रहें, सतर्क रहें और यदि कोई अप्रिय घटना नजर आए तो तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें।”

सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद ने पुसेवली में हुई घटनाओं को "बहुत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण" बताया और लोगों से संयम बनाए रखने और अफवाह फैलाने वालों को ध्यान दिए बिना सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की।

उन्होंने जानना चाहा कि ऐसी शरारत कौन कर रहा है, लोग बिना पुष्टि किए फॉरवर्ड क्यों कर रहे हैं और ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।


भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद छत्रपति उदयनराजे भोसले ने लोगों से शांति बनाए रखने और ऐसे झूठे संदेशों में न फंसने का आग्रह किया है। घटनाओं को दुखद बताते हुए एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने लोगों से अफवाहों का शिकार होने से बचने और समाज में सद्भाव बनाए रखने में मदद करने का आग्रह किया।

 आईएएऩएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia