नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में हिंसक प्रदर्शन, असम के कई हिस्सों में आगजनी, कई संगठनों ने बुलाया बंद

लोकसभा से नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है लेकिन इस बिल को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में हिंसक विरोध जारी है। कई छात्र संगठनों की तरफ से संयुक्त रूप से बंद बुलाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में बवाल मचा हुआ है। असम के कई हिस्सों में आगजनी और विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बिल के खिलाफ में नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन और ऑल असम स्टूडेंट यूनियन ने आज सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक 12 घंटे का बंद बुलाया है। वहीं डिब्रुगढ़ में छात्र संगठन सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन और आगजनी किया। वहीं लोगों ने भी इस बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

वहीं असम के जोरबात में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि इस बिल को लोकसभा में पारित किया गया और मंगलवार या बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा।


नागरिकता संशोधन बिल पर बवाल को देखते हुए गुवाहाटी यूनिवर्सिटी और डिब्रुगढ़ यूनिवर्सिटी ने कल होने वाली परीक्षाएं टाल दी हैं। इससे अलावा बंद के आह्वान के मद्देनजर असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। त्रिपुरा में भी लोग इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

नगालैंड में चल रहे हॉर्नबिल महोत्सव की वजह से राज्य को बंद के दायरे से बाहर रखा गया है। पूर्वोत्तर राज्यों के मूल निवासियों को डर है कि इन लोगों के प्रवेश से उनकी पहचान और आजीविका खतरे में पड़ सकती है।

बता दें कि लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के बाद इसके पक्ष में सोमवार को 311 और विरोध में 80 मत पड़े, जिसके बाद इसे निचले सदन की मंजूरी मिल गई। अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इस विधेयक के खिलाफ क्षेत्र के विभिन्न संगठन लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */