विवेक अग्निहोत्री का झूठा दावा, 'द कश्मीर फाइल्स' ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं हुई, जानें पूरा सच

विवेक अग्निहोत्री का दावा झूठा है। 9 जनवरी 2023 को एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए योग्य 301 फिल्मों की लिस्ट निकाली गई थी। इस लिस्ट में द कश्मीर फाइल्स और कांतारा का नाम है। ये फिल्म अभी शॉर्टलिस्ट नहीं हैं। इन फिल्मों को वोटिंग प्रोसेस के बाद आगे रेफर किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्कर्स 2023 के लिए भारतीय फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के शॉर्टलिस्ट होने की खबर पूरी तरह से गलत है। इस बारे में फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने झूठा दावा किया है और लोगों को मिसलीड किया है। क्योंकि द कश्मीर फाइल्स के ऑस्कर्स के लिए शॉर्टलिस्ट होने के दावे में शब्दों का खेल खेला गया है।

ये है पूरा सच

दरअसल सच्चाई ये है कि द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर्स 2023 के लिए अभी तक शॉर्टलिस्ट नहीं हुई है। हां ये सच है कि फिल्म रेस में बनी हुई है, वह भी शॉर्टलिस्ट होने के लिए। मतलब द कश्मीर फाइल्स और कई फिल्मों के साथ ऑस्कर्स 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट होने के एलिजिबल मानी गई है।

विवेक अग्निहोत्री ने बोला झूठ!

इस बारे में फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री का दावा पूरी तरह से झूठ है। अग्निहोत्री ने अपने ट्वीट में दावा करते हुए लिखा कि “बिग अनाउंसमेंट। द कश्मीर फाइल्स द एकेडमी की फर्स्ट लिस्ट में ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हो गई है। ये भारत की 5 फिल्मों में से एक है। मैं सभी को बधाई देता हूं।” इतना ही नहीं, दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, “पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, अनुपम खेर सभी बेस्ट एक्टर कैटेगिरी में शॉर्टलिस्ट हुए हैं। ये बस शुरूआत है। रास्ता लंबा है। सभी को दुआएं दें।”


शॉर्टलिस्ट होने के योग्य 301 फिल्मों में शामिल

विवेक अग्निहोत्री का यह दावा झूठा है। एकेडमी अवॉर्ड्स की ऑफिशियल वेबसाइट से अग्निहोत्री का दावा गलत साबित होता है। फिल्म शॉर्टलिस्ट नहीं हुई है। 9 जनवरी 2023 को एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए योग्य 301 फिल्मों की लिस्ट निकाली गई थी। इस लिस्ट में द कश्मीर फाइल्स और कांतारा का नाम है। ये फिल्म अभी शॉर्टलिस्ट नहीं हैं। इन फिल्मों को वोटिंग प्रोसेस के बाद आगे रेफर किया जाएगा। लिस्ट में साफ-साफ लिखा है कि ये एलिजिबिलिटी लिस्ट है। मतलब ये फिल्म आगे जाकर शॉर्टलिस्ट होंगी या नहीं, यह अभी तय नहीं है।

कांतारा भी शॉर्टलिस्ट नहीं

द कश्मीर फाइल्स ने ही नहीं एक्टर ऋषभ शेट्टी की फिल्म कांतारा ने भी ऑस्कर्स के लिए क्वॉलिफाई नहीं किया है। ऋषभ शेट्टी का दावा कि उनकी फिल्म ने ऑस्कर्स में दो कैटिगरी में क्वॉलिफाई किया है, गलत है। विवेक अग्निहोत्री और ऋषभ शेट्टी फैंस को मिसलीड कर रहे हैं, क्योंकि ये दोनों ही ऑस्कर्स रेस में अभी बहुत पीछे हैं।


गौरतलब है कि एकेडमी अवॉर्ड्स में भारत की तरफ से अभी तक बस एक फिल्म इंटरनेशनल फीचर फिल्म वर्ग में शॉर्टलिस्ट हुई है और वो है 'द लास्ट फिल्म शो'। इसकी घोषणा भी काफी पहले हो चुकी है बाकी कैटेगिरी में शॉर्टलिस्ट फिल्मों की जानकारी अभी नहीं आई है। यहां बता दें कि 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेशन की वोटिंग 12-17 जनवरी तक होगी. नॉमिनेशंस का ऐलान 24 जनवरी 2023 को होगा। फिर ऑस्कर अवॉर्ड्स की अनाउंसमेंट 12 मार्च 2023 को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */