ब्राजील में कोरोना वैक्सीन ट्रायल में वॉलंटियर की मौत, सरकार ने परीक्षण रोकने से किया इनकार

अमेरिका और भारत के साथ दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश में शामिल ब्राजील भी अपने यहां वैक्सीन ट्रायल कर रहा है, जिसमें शामिल एक वॉलंटियर की अचानक मौत से गंभीर सवाल खड़ा हो गया है। हालांकि सरकार ने ट्रायल रोकने से मना कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

पूरी दुनिया पर छाए कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप झेलने वाले देशों में एक ब्राजील में भी इस कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिश जोरशोर से हो रही है। इसके लिए ब्राजील में वैक्सीन के ट्रायल का दौर चल रहा है। लेकिन इस बीच यहां कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वालंटियर की अचानक मौत हो गई, जिसससे वैक्सीन पर गंभीर सवाल ख़ड़े हो गए। इसके बावजूद सरकार ने ट्रायल रोकने से मना कर दिया है।

ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। इसमें शामिल एक वालंटियर की अचानक मौत हो गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रायल के दौरान वॉलंटियर को वैक्सीन की डोज़ दी गई थी या नहीं। इस बीच वहां की सरकार का कहना है कि इसके बाद भी वैक्सीन का ट्रायल नहीं रुकेगा।

हालांकि ब्राजील की स्वास्थ्य एजेंसी ने गोपनीयता का हवाला देते हुए और खुलासा करने से इनकार कर दिया है। लेकिन ब्राजील के एक अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि वॉलंटियर एक कंट्रोल ग्रुप में शामिल था, जिसे प्रायोगिक वैक्सीन नहीं दी गई थी और उसकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो गई। खबर के अनुसार वॉलंटियर 28 वर्षीय एक चिकित्सक था, जो रियो डी जेनेरियो में कोरोना वायरस रोगियों का इलाज करता था। फिलहाल टीके के ट्रायल को रोके जाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia