Assembly By Election: यूपी समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग, जानें कहां क्या समीकरण है?

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचनव के लिए वोटिंग जारी है। यह उपचुनाव NDA और INDIA गठबंधन के लिए बेहद अहम है। INDIA और एनडीए दोनों एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं।

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग।
6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग।
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। उत्तर प्रदेश, बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की 1-1 सीट और त्रिपुरा की 2 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। यह उपचुनाव NDA और INDIA गठबंधन के लिए बेहद अहम है। INDIA और एनडीए दोनों एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। आगमी विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले दोनों ही गठबंधन के लिए यह उपचुनाव लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के घोसी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी आमने-सामने है। घोसी में बीजेपी के दारा सिंह चौहान और समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह आमने-सामने हैं। कांग्रेस पार्टी ने इस सीट पर अपना समर्थन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को दिया है। घोसी विधानसभा उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं। बहुजन समाज पार्टी ने यहां अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।घोसी में कुल 293 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 445 बूथों पर वोट डाले जा रह हैं।


झारखंड की डुमरी सीट पर भी वोटिंग हो रही है। अपने प्रतिनिधि चुनने के लिए करीब तीन लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 1.44 लाख महिलाएं हैं। इस सीट पर 6 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।  373 मतदान बूथों पर मतदान हो रहा है, जिनमें से 200 बूथ माओवाद प्रभावित हैं।

पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में भी मतदान हो रहा है। यहां पर त्रिकोणीय समीकरण है। वैसे तो ममता बनर्जी, वामपंथी पार्टियां और कांग्रेस विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन उपचुनाव के लिए एक सीट पर साझा उम्मीदवार पर सहमति नहीं बना पाई। टीएमसी ने यहां से निर्मल चंद्र राय को मैदान में उतारा है, जबकि सीपीएम ने ईश्वर चंद्र राय पर भरोसा जाता है, जिन्हें कांग्रेस का भी समर्थन है।


त्रिपुरा की दो विधानसभा सीटों पर भी मतदान जारी है। यहां पर विपक्षी गठबंधन और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। इसी साल हुए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टिपरा मोथा ने खुद को उपचुनाव से दूर रखा है। वहीं, कांग्रेस ने भी उम्मीदवार न उतारकर दोनों सीटों पर सीपीआईएम उम्मीदवार को समर्थन दिया है।

मुस्लिम बहुल आबादी वाली इस सीट पर बीजेपी ने तफज्जल हुसैन को चुनाव मैदन में उतारा है। बीते चुनाव में भी हुसैन ने बीजेपी के टिकट पर लड़ा था, लेकिन हार गए गए थे। लेफ्ट का मानी जाने वाली इस सीट पर सीपीआईएम ने मिजान हुसैन को उतारा है। वहीं, धनपुर में बीजेपी के बिंदू देबनाथ और सीपीआईएम के कौशिक देबनाथ के बीच मुकाबला है।


उत्तरखंड की बागेश्वर सीट भी वोटिंग जारी है। चार बार विधायक रहे बीजेपी नेता चंदन दास के निधन के चलते यह सीट खाली हुई थी। बीजेपी ने यहां चंदन दास की पत्नी पार्वती दास को मैदान में उतारा है। यहां बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस के बसंत कुमार से है।

केरल की पुथुपल्ली सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस के दिग्गज नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री रहे ओमन चांडी के निधन के चलते यह सीट खाली हुई थी। यहां कांग्रेस ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, सत्ताधारी लेफ्ट मोर्चा ने जैक सी थॉमस पर फिर भरोसा जताया है। थॉमस 2016 और 2021 में ओमन चांडी के हाथों हार चुके हैं। इस सीट पर बीजेपी ने जी लिजिनलाल को मैदान में उतारा है। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia