बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान कल, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में डाले जाएंगे वोट

शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास के दावथ-संझौली, कैमूर के कुदरा, गया के बेलागंज-खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका के धोरैया प्रखंड में मतदान होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 पदों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 72 पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ-संझौली, कैमूर जिले के कुदरा, गया के बेलागंज-खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड चुनाव कराया जाएगा।


पहले चरण के मतदान के लिए लिए 1,609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए हैं। वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण के मतदान समाप्त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी।

गौरतलब है कि पहले प्रखंड स्तर पर मतगणना होती थी, लेकिन इस बार व्यवस्था बदल गई है। पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों या अनुमंडल मुख्यालयों में होगी। मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटिका को वज्रगृह में डिजिटल लॉक किया जाएगा। मतगणना स्थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा। मतगणना को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है। राज्य में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव होने हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia