मिजोरम की सभी 40 सीट पर कल वोटिंग, 8.52 लाख वोटर करेंगे मतदान, जोरमथांगा समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं बीजेपी ने 23 और आम आदमी पार्टी ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इस चुनाव से आप भी पूर्वोत्तर राज्य में पैर जमाना चाहती है।

मिजोरम की सभी 40 सीट पर कल वोटिंग, 8.52 लाख वोटर करेंगे मतदान
मिजोरम की सभी 40 सीट पर कल वोटिंग, 8.52 लाख वोटर करेंगे मतदान
user

नवजीवन डेस्क

मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों पर कल 7 नवंबर को मतदान होगा। कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के 1276 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर 8,52,088 मतदाता 18 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 4 लाख 13 हजार 64 पुरुष और 4 लाख 39 हजार 28 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं 50 हजार 611 ऐसे युवा मतदाता हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे। इन सीटों पर राज्य के मुख्यमंत्री जोरमथांगा समेत कई मंत्रियों और दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। मतदान की सभी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं।

सुबह 7 से शाम 4 बजे तक मतदान

मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने कहा कि मिजोरम के सभी 1,276 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। इनमें से 149 सुदूर मतदान केंद्र हैं, जबकि अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास करीब 30 मतदान केंद्र हैं, जिन्हें संवेदनशील घोषित किया गया है। कल के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने उन लोगों की वोटिंग करवाई है, जो सीनियर सिटीजन हैं या दिव्यांग अथवा चुनाव से जुड़े कार्यों में लगे हैं।

कड़ी सुरक्षा, सीमाएं बंद की गईं

मिजोरम चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मिजोरम विधानसभा चुनाव के मतदान से पहले म्यांमार से लगी 510 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा और बांग्लादेश से लगी 318 किलोमीटर लंबी सीमा को सील कर दिया गया है। इसके अलावा असम के तीन जिलों, मणिपुर के दो और त्रिपुरा के एक जिले से लगी अंतर-राज्यीय सीमाएं भी बंद कर दी गई हैं। करीब 3,000 पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र बलों के 5,400 कर्मियों को चुनावों के लिए तैनात किया गया है।


कांग्रेस, MNF और ZPM ने सभी सीट पर उम्मीदवार उतारे

राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं बीजेपी ने 23 और आम आदमी पार्टी (आप) ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इस चुनाव से आप भी पूर्वोत्तर राज्य में पैर जमाना चाहती है।

जोरमथांगा की सीट सबसे चर्चित

मिजोरम की आइजोल पूर्व-1 सीट सबसे चर्चित विधानसभा सीट बनी हुई है। इस सीट से मौजूदा मुख्यमंत्री जोरमथांगा मैदान में हैं। उनके खिलाफ जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने उपाध्यक्ष लालथन सांगा को उतारा है। इस सीट के कभी कांग्रेस का गढ़ होने से यहां त्रिकोणीय मुकाबला है। वहीं सेरछिप सीट से जोरम नेशनलिस्ट पार्टी के नेता लालडुहोमा मैदान में हैं। लालडुहोमा के खिलाफ एमएनएफ ने जे. माल्सावमज़ुअल वानचावंग और कांग्रेस ने आर. वानलालट्लुआंगा को उतारा है। माल्सावमज़ुअल वानचावंग के चुनावी मैदान में आने से मामला रोचक हो गया है।

आइजोल पश्चिम-3 सीट पर भी त्रिकोणीय मुकाबला

इसी तरह आइजोल पश्चिम-3 विधानसभा सीट पर भी इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। इस सीट से जेडपीएम विधायक वी. एल. जैथनजामा के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता और एमएनएफ उम्मीदवार के. सोमा वेला मैदान में हैं। त्रिपुरा सीमा के पास की हच्छेक सीट कई मामलों में अहम है। इस सीट से कांग्रेस ने लालरिंडिका राल्टेा को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला एमएनएफ उम्मीदवार और मौजूदा खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे से है। मुख्य विपक्षी दल जेडपीएम ने के.जे. लालबियाकनघेटा को मैदान में उतारा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia