किसी भी हाल में 2019 में बीजेपी को सत्ता में नहीं आने देंगे: सोनिया गांधी

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के मौजूदा सामाजिक और राजनीतिक स्थितियों सहित कई मुद्दों पर चिंता जताते हुए कहा कि बीजेपी को दोबारा सत्ता में नहीं आने देंगे, 2019 में कांग्रेस सत्ता में आएगी।

फोटोः इंडिया टुडे कॉन्क्लेव से साभार
फोटोः इंडिया टुडे कॉन्क्लेव से साभार
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में देश के मौजूदा सामाजिक और राजनीतिक हालातों पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि देश की राजनीति आज एक अलग दौर से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि एक लोकतंत्र में बहस की खुली छूट होनी चाहिए, लेकिन आज के दौर में विरोध की आवाजों को दबाया जा रहा है और संविधान के मूलभूत सिद्धांतों पर हमला किया जा रहा है। सत्ता पक्ष विपक्षी राजनीतिक दलों पर जांच एजेंसियों के जरिए दवाब बना रहा है। आरटीआई कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जा रहा है और सत्ता में बैठे लोग भड़काऊ बातें कर रहे हैं, भड़काऊ बयान देना सत्ता पक्ष की रणनीति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आज संवैधानिक संस्थानों को मजबूत करने की जरूरत है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज संसदीय बहुमत को कुछ भी करने का लाइसेंस माना जा रहा है, जो नहीं होना चाहिए। उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज इतिहास को अलग ढंग से लिखने की कोशिश की जा रही है। ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि देश का विकास सिर्फ चार सालों में ही हुआ है। उन्होंने कहा, मैं देश से पूछना चाहती हूं कि क्या मई 2014 से पहले देश एक ब्लैकहोल था और क्या सिर्फ इस तारीख के बाद ही देश ने सब कुछ हासिल किया है। उन्होंने कहा कि विविधिता में एकता ही लोकतंत्र की ताकत है, लेकिन आज वोट के लिए समाज को बांटने की कोशिश हो रही है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीते चार सालों के दौरान महिलाओं और दलितों के ऊपर अत्याचार के मामले बढ़े हैं।

यूपीए अध्यक्ष ने कहा कि उनकी कोशिश देश में एक सेक्युलर फ्रंट तैयार करने की, जिससे देश की राजनीति को अच्छी दिशा मिले। इसी को लेकर उन्होंने 13 मार्च को विपक्षी दलों के नेताओं को डिनर पर बुलाया है। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में 2019 में बीजेपी को सत्ता में नहीं आने देंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि राहुल अपनी जिम्मेदारियां समझते हैं। उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कांग्रेस में नई जान फूंकने के लिए कई कदम उठाए हैं और उन्हें अपना काम करने दिया जाना चाहिए। सोनिया गांधी ने माना कि राहुल गांधी के सामने चुनौतियां काफी बड़ी है, लेकिन राहुल कुशलता से सभी के सहयोग से इन चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Mar 2018, 1:18 PM