मौसम अलर्ट: लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण कई सड़क मार्ग बंद, श्रद्धालुओं से चारधाम यात्रा रद्द करने की अपील

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सेंट्रल कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी 13 जिलों में लगातार हल्की से तेज बारिश हो रही है। बारिश के चलते कई जगह पर ग्रामीण मार्ग बाधित भी हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चारधाम यात्रा को शुरू हुये अभी एक हफ्ता ही हुआ है और मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार रात से ही लगातार मौसम ने करवट ली है। इस वजह से लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से प्रशासन द्वारा कुछ सड़क मार्गों को बंद किया गया है। देहरादून की 3 सड़कें और पिथौरागढ़ की 2 सड़कें बारिश के कारण बंद की गई हैं। इन्हें मौसम साफ होने पर ही खोला जाएगा। इसके साथ ही चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि, अभी के लिये वे अपनी चारधाम यात्रा रद्द कर दें।

बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने धामों के हालात के बारे में जानकारी दी। साथ ही बताया कि मंदिर समिति द्वारा सभी यात्रियों और श्रद्धालुओं से अनुरोध किया गया है कि वह अपनी यात्रा की शुरूआत मौसम की अपडेट के मद्देनजर ही करें। उन्होंने कहा कि सभी यात्रियों - श्रद्धालुओं को फिलहाल मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार अपनी यात्रा को स्थगित करने की सलाह दी जा रही है। यदि कोई यात्रा पर आ चुका है तो वह जहां पर मौजूद है, उसे वहीं पर रुकने की सलाह दी गई है।


उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सेंट्रल कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी 13 जिलों में लगातार हल्की से तेज बारिश हो रही है। बारिश के चलते कई जगह पर ग्रामीण मार्ग बाधित भी हुए हैं। आपदा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून जिले की 3 सड़कें और पिथौरागढ़ जिले की 2 सड़कें बारिश के चलते बंद की गई हैं। रोड खोलने की कार्रवाई की जा रही है। उत्तराखंड चारधाम यात्रा को शुरू हुए अभी 1 सप्ताह ही हुआ है लेकिन अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। बदरीनाथ धाम में 1, केदारनाथ धाम में 5, गंगोत्री में 4 और यमुनोत्री में पांच इसी तरह से आगे भी 3 से 4 दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia