दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कई जगह हुई तेज बारिश, प्रदूषण से भी मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया। रविवार की शाम तक गंभीर एमपी 2.5 और एमपी 10 प्रदूषक स्तरों का सामना करने वाले निवासियों को थोड़ी राहत की सांस मिली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

पवन नौटियाल

दिवाली के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता 'आपातकालीन स्तर' पर पहुंच गया था। इसी बीच, दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश से यहां के वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया।

रविवार की शाम तक गंभीर एमपी 2.5 और एमपी 10 प्रदूषक स्तरों का सामना करने वाले निवासियों को थोड़ी राहत की सांस मिली है। दिल्ली में हल्की बारिश के बाद दोपहर तक एक्यूआई 525 से घटकर 490 पहुंच गया। भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में 'हल्की से मध्यम' बारिश का अनुमान लगाया था।

विभाग ने कहा था कि ताजा पश्चिमी हवा के चलते क्षेत्र के वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है। बारिश की संभावना वाले क्षेत्रों में झज्जर, गुरुग्राम, बहादुरगढ़, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के साथ नई दिल्ली के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया था।

दिल्ली-एनसीआर में पटाखे जलाने पर पाबंदी के बावजूद लोगों ने पटाखे छोड़े। पहले से ही खराब स्थिति में पहुंच चुकी दिल्ली की हवा इस कारण और जहरीली हो गई। आसमान में धुंध छाई रही। रविवार शाम को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से आसमान साफ हो गया है। वहीं स्काईमेट वेदर ने कहा कि राजधानी और आसपास के इलाकों में अब अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next