उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-NCR में सुबह-सुबह बारिश, जानें देश के अलग-अलग हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विभोक्ष के चलते देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

दिल्ली-NCR में बारिश, फोटो: Getty Images
दिल्ली-NCR में बारिश, फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है। यूपी, पंजाब, हरियाणा में भी मौसम ने करवट ली है। यहां भी हल्की बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में तीन दिन तक ठंड से लोगों को राहत मिलेगी।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विभोक्ष के चलते देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में भी भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं, अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, और नगालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं, ओडिशा के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं जेट स्ट्रीम हवाएं समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 140 नॉट तक उत्तर भारत पर चल रही हैं।

मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, करीब 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 58 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है। यही वजह है कि देश के मौसम में बदलाव हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;