उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, देहरादून में रुक-रुक कर बारिश जारी, मसूरी में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

बारिश और ओलावृष्टि से मसूरी और आसपास के क्षेत्र में फसलों को भारी नुकसान हुआ है जिससे किसान काफी परेशान हैं। किसानों का कहना है कि समय फसल तैयार है। और अगर ओलावृष्टि और बारिश इसी तरह होती रही तो उन को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में 30 मार्च से मौसम बदलने की मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई है। उत्तराखंड में बीती देर रात से ही बारिश और बर्फबारी हो रही है। देहरादून, मसूरी समेत पर्वतीय जिलों में बीती रात से ही बारिश और ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है, जिससे एक बार फिर सूबे में ठंड लौट आई है। वहीं मसूरी में ओलावृष्टि से फलसों को भारी नुकसान हुआ है। देहरादून और मसूरी में गुरुवार रात शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी है।

राजधानी देहरादून में बीती रात से ही मौसम ने अपना रुख बदलते हुए लोगों के जनजीवन को प्रभावित किया है। पिछले 12 घंटे से ज्यादा समय से बारिश का सिलसिला जारी है। बीती रात तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हुआ था जो आज सुबह से जारी है। फिलहाल राजधानी देहरादून में तेज बारिश हो रही है। इसके चलते सड़कों पर जलभराव की स्थिति भी दिखाई दे रही है और इससे लोग प्रभावित हो रहे हैं।

उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, देहरादून में रुक-रुक कर बारिश जारी, मसूरी में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान
फोटोः IANS

बारिश का असर केवल देहरादून में ही नहीं बल्कि पहाड़ी जिलों में भी देखने को मिल रहा है। कुछ ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी देखने को मिली है। केदारनाथ में भी पिछले कई घंटों से बर्फबारी जारी है। इस दौरान दूसरे जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, जिससे ठंढ बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में मसूरी में 20, मोहकमपुर में 10, करनपुर में 9, असरौरी में 8 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की गई। देहरादून में 5 डिग्री से ज्यादा तापमान कम हुआ है जिसने लोगों को गर्म कपड़े निकालने पर मजबूर कर दिया है।

उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, देहरादून में रुक-रुक कर बारिश जारी, मसूरी में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान
फोटोः IANS

बारिश और ओलावृष्टि से मसूरी और आसपास के क्षेत्र में फसलों को भारी नुकसान हुआ है जिससे किसान काफी परेशान हैं। किसानों का कहना है कि समय फसल तैयार है। और अगर ओलावृष्टि और बारिश इसी तरह होती रही तो उन को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने सरकार से गुहार लगाई है कि उनको उचित मुआवजा दिया जाए। मसूरी में बारिश और ओलावृष्टि होने से गरीब और मजदूर वर्ग का हाल बेहाल है।


मौसम विभाग द्वारा 3 अप्रैल तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि 3 अप्रैल तक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर होने से कई इलाकों में ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान देहरादून, हरिद्वार नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और उधमसिंह नगर जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने और तेज बौछार पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है। देहरादून में भारी वर्षा और 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हवाएं चल सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia