प्रचंड गर्मी से राहत के आसार, लेकिन करना होगा इतने दिन का इंतजार

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में राजस्थान और मध्य प्रदेश में गंभीर रूप से लू की स्थिति कायम रहने की आशंका है। इसके बाद ही लू की तीव्रता में कोई कमी होने की उम्मीद की जा सकती है।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस
user

आईएएनएस

उत्तर भारत में बुधवार तक लू का कहर जारी रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में यह बात कही। आईएमडी ने कहा कि तेज गर्म हवाएं अगले पांच दिन विदर्भ में और अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपर से गुजरेगी।

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में राजस्थान और मध्य प्रदेश में गंभीर रूप से लू की स्थिति कायम रहने की आशंका है। इसके बाद ही लू की तीव्रता में कोई कमी होने की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, अगले 24 घंटों में, अरब सागर के चरम दक्षिणी हिस्सों में, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणपूर्व और बंगाल के मध्य पूर्व खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल स्थिति बन रही है।

आईएमडी ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बड़े पैमाने पर बारिश होने की संभावना है।

यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्रता का स्तर 57 फीसदी दर्ज हुआ।

वहीं, रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */