देश में अगले 4 दिनों में कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश, किन राज्यों में पड़ेंगे लू के थपेड़े? अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, 26 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और 28 अप्रैल से उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल के महीने में ही तपती गर्मी और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। अभी मई और जून की गर्मी बाकी है। चिलचिलाती गर्मी गर्मी से परेशान लोग बारिश की बाट जोह रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों को लेकर अलर्ट जारी किया है। आइए अब आपको बताते हैं कि इस हफ्ते देश के किन हिस्सों में राहत की बूंदे बरसने की संभावना है और किन इलाकों को लू के थपेड़ों से सावधान रहने की जरूरते है?

मौसम विभाग के अनुसार, इस महीने के आखिर तक भी लू की स्थिति लौटने की संभावना नहीं है। इस बीच 28 अप्रैल से फिर से बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार से उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में नए सिरे से बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अगले 7 दिनों के दौरान देश में लू की स्थिति रहने की संभावना नहीं है। 26 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और 28 अप्रैल से उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों में 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक गरज के साथ बारिश होने या ओले पड़ने की संभावना है। वहीं, दक्षिणी राज्यों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। विभाग ने तमिलनाडु और केरल में अगले तीन-चार दिनों तक गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।


मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 24 अप्रैल को, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 28 अप्रैल को, केरल में 24 अप्रैल से 27 अप्रैल के दौरान और तेलंगाना में 27 अप्रैल को कुछ इलाकों में बारिश होने की संभाना है। तेलंगाना में 25 से 26 अप्रैल, मध्य महाराष्ट्र में 25 से 27 अप्रैल, दक्षिण छत्तीसगढ़ में 25-26 अप्रैल तक और पूर्व मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को कुछ स्थानों पर ओले पड़ सकते हैं।

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में थोड़ी ठंडक है। ऐसे में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। सोमवार को भी मौसम काफी अच्छा रहा और इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Apr 2023, 8:44 AM