दिल्ली, पंजाब और राजस्थान समते कई राज्यों में जारी है प्रचंड गर्मी का प्रकोप, मंगलवार से राजधानी मेें राहत की उम्मीद 

पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों नोएड, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में सूखा और अत्यंत गर्म मौसम बना हुआ है। यहां लू जैसे हालात हैं। दिल्ली वालों को रविवार को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों नोएड, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में सूखा और अत्यंत गर्म मौसम बना हुआ है। यहां लू जैसे हालात हैं। दिल्ली वालों को रविवार को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा। यहां रविवार को तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिली। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन आने वाले दिनों में तपती गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी चार-पांच दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं और हल्की बारिश दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में हो सकती है।

वहीं देश के कई हिस्सों में बारिश और लू का प्रकोप जारी है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई तो वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्वि के साथ लू का प्रकोप रहा। तो वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में हुई बारिश से तापमान में कमी आई है और उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। लखनऊ का रविवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब में लोग भी गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। यहां लोगों को दिन में बाहर जाने से पहले सोचना पड़ रहा है। राज्य के कई इलाकों में गर्मी ने लोगों को बेदम कर दिया है।

वहीं कई इलाके बारिश की मार झेल रहे हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है और यहां अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके समेत गुजरात के तटीय भागों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है।

लोकप्रिय