पश्चिम बंगाल: दत्तपुकुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 5 शव बरामद, कई घायल अस्पताल में कराए गए भर्ती

अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। बचाव अभियान जारी है। घायलों को इलाज के लिए बारासात अस्पताल ले जाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ है। धमाके में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। फिलहाल पांच शव बरामद किए गए हैं। धमाके के बाद पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। बचाव अभियान जारी है। फायर स्टेशन अधिकारी आशीष घोष ने कहा कि 5 शव बरामद किए गए हैं। कई लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए बारासात अस्पताल ले जाया गया है।

मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है, क्योंकि विस्फोट में घायल लोगों में से कुछ की हालत बेहद गंभीर है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, विस्फोट रविवार सुबह करीब 9.30 बजे हुआ। विस्फोट इतना जोरदार था कि उस गोदाम की छत पूरी तरह उड़ गई जहां अवैध रूप से पटाखों का कच्चा माल रखा हुआ था। मरने वालों में कुछ महिलाएं भी शामिल हैं।

विस्फोटों के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया और उन्होंने आरोप लगाया कि पटाखा गोदाम स्थानीय पुलिस के सक्रिय समर्थन से काफी समय से अवैध रूप से चल रहा था। स्थानीय लोगों ने शिकायत की कि गोदाम के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के लिए बार-बार की गई शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।


कुछ स्थानीय लोगों ने गोदाम मालिक के घर पर हमला करने का भी प्रयास किया। पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी के वहां पहुंचने के बाद, स्थानीय लोगों ने यह स्पष्टीकरण मांगते हुए विरोध करना शुरू कर दिया कि पुलिस इतने लंबे समय तक चुप क्यों थी। इस पर पुलिस और प्रदर्शनकारी जनता के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

इस साल 16 मई को पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए इसी तरह के विस्फोट में 9 लोगों की मौत हो गई थी। विस्फोट में मारे गए लोगों में फैक्ट्री के मालिक भानु बाग भी शामिल था।

फिर 21 मई को दक्षिण 24 परगना जिले के बज बज में भी ऐसा ही धमाका हुआ था। हालांकि विस्फोट में किसी की मौत नहीं हुई, लेकिन कुछ लोग घायल हो गए। इस घटना से पता चला कि कैसे पूरा बज बज क्षेत्र अवैध पटाखा कारखानों और गोदामों का केंद्र बन गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Aug 2023, 1:03 PM