पश्चिम बंगाल: संदेशखाली मामले में शाहजहां शेख गिरफ्तार, 57 दिनों से पुलिस कर रही थी तलाश

शाहजहां शेख को पश्चिम बंगाल पुलिस ने उत्तर 24 परगना के मिनाखान इलाके से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद शाहजहां शेख को बशीरहाट कोर्ट ले जाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा मामले में मुख्य आरोपी और टीएमसी नेता शाहजहां शेख को पश्चिम बंगाल पुलिस ने उत्तर 24 परगना के मिनाखान इलाके से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद शाहजहां शेख को बशीरहाट कोर्ट ले जाया गया है। यह जानकारी मिनाखान के SDPO अमीनुल इस्लाम खान ने दी है।

दक्षिण बंगाल ADG सुप्रतिम सरकार ने TMC नेता शाहजहां शेख की गिरफ्तारी पर कहा, "कोर्ट के स्टे ऑर्डर के कारण हम गिरफ्तारी नहीं कर पा रहे थे। लेकिन जब कोर्ट ने स्पष्ट कह दिया कि शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है तो हमने तत्काल कार्रवाई करते हुए कल रात मिनाखा से शेख शाहजहां को गिरफ्तार किया, कुछ ही समय में हम उसे अदालत में पेश करेंगे। हम पर बाध्यता थी लेकिन ED पर कौन सी बाध्यता थी कि उन्होंने गिरफ्तारी नहीं की?"

ADG ने कहा, "इस मामले में शिकायत बिल्कुल भी धारा 354 से संबंधित नहीं थी। 7, 8 और 9 फरवरी के बाद कई मामले सामने आए हैं, लेकिन 8 और 9 फरवरी के बाद से दर्ज हुए सभी मामले उन घटनाओं से संबंधित हैं जो 2 या 3 साल पहले हुई थीं और उनकी जांच करने, सबूत इकट्ठा करने, सबूतों को जांचने में समय लगता है, खासकर उन मामलों के संदर्भ में जो 2 साल पहले घटित हुए हों।"

शाहजहां शेख पर आरोप क्या है?

शाहजहां शेख टीएमसी के प्रभावशाली नेता के तौर पर जाना जाता है। वह संदेशखाली यूनिट का टीएमसी अध्यक्ष भी रह चुका है। जब 5 जनवरी को ईडी की टीम शाहजहां से बंगाल राशन वितरण घोटाला मामले में पूछताछ करने पहुंची थी। आरोप है कि उस समय उसके समर्थकों ने ईडी की टीम पर हमला कर दिया था। उसके बाद से ईडी लगातार पूछताछ के लिए शाहजहां शेख को समन जारी कर रही थी, लेकिन ईडी टीम पर हमले के बाद से शाहजहां शेख फरार था।

संदेशखाली की महिलाओं ने शाहजहां शेख पर जमीन हड़पने और उसके समर्थकों पर यौन उत्पीड़न का गंभीर आरोप लगाया है। इस मामले के खिलाफ विपक्ष लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहा था। संदेशखाली में धारा 144 लगाकर विपक्ष के नेताओं को वहां जाने से रोका दिया गया था। पुलिस ने इस मामले के अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Feb 2024, 8:17 AM