क्या है 'वारिस दे पंजाब' संगठन, कौन है अमृतपाल, क्यों हो रही भिंडरावाले से इसकी तुलना? जानें सबकुछ

अमृतपाल सिंह भाषणों के माध्यम से अलगाववादी प्रचार चला रहा है। दुबई से आपराधिक और सामाजिक जुड़ाव रखने वाला बंदूकधारी स्वयंभू सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह वतन लौटने के बाद सुर्खियों में आया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

खालिस्तानी हमदर्द अमृतपाल सिंह को पंजाब के नकोदर से गिरफ्तार कर लिया गया है। इसी बीच शनिवार को पंजाब के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं रविवार दोपहर 12 बजे तक के लिए बंद कर दी गईं। 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह के कुछ समर्थकों ने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो साझा कर दावा किया कि पुलिसकर्मी उनका पीछा कर रहे हैं। अमृतपाल सिंह के कम से कम छह साथियों को हिरासत में लिया गया है। अमृतपाल सिंह भाषणों के माध्यम से अलगाववादी प्रचार चला रहा है। दुबई से आपराधिक और सामाजिक जुड़ाव रखने वाला बंदूकधारी स्वयंभू सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह वतन लौटने के बाद सुर्खियों में आया है। वह पंजाब के धार्मिक संगठन 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख है। अमृतपाल सिंह के पास लाइसेंसी हथियार रखने वाली उनकी अपनी सेना है।

आगे हम आपको बताने वाले हैं कि अमृतपाल सिंह जिस संगठन 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख है वह क्या है और अमृतपाल कैसे चर्चा में आया, भिंडरवाले से क्यों तुलना की जाती है?

'वारिस पंजाब दे' का क्या है?


'वारिस पंजाब दे' संगठन का दावा है कि वो पंजाब के अधिकारों की रक्षा की लड़ाई करता है। अमृतपाल का संगठन 'वारिस पंजाब दे' दीप सिद्धू द्वारा स्थापित कट्टरपंथियों का एक संगठन है। सिद्धू की पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी।

इस संगठन के जरिए दीप सिद्धू ने पंजाब के हक की लड़ाई को आगे बढ़ाना का मकसद बताया था। और यह भी कहा था कि 'वारिस पंजाब दे' संगठन किसी राजनीतिक एजेंडे पर नहीं चलेगा। लेकिन सियासत से इसके संबंध और खालिस्तान की मांग करने वाले लोग इससे जुड़े रहे।


कौन है अमृतपाल सिंह?

 दुबई से आपराधिक और सामाजिक जुड़ाव रखने वाला बंदूकधारी स्वयंभू सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह वतन लौटने के बाद सुर्खियों में आया है। वह पंजाब के धार्मिक संगठन 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख है। अमृतपाल सिंह के पास लाइसेंसी हथियार रखने वाली उनकी अपनी सेना है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, इसी महीने शादी करने वाला अमृतपाल कई विवादों, अपहरण और धमकियों के मामलों में शामिल रहा है।

क्यों हो रही भिंडरावाले से इसकी तुलना ?

अमृतपाल जरनैल सिंह भिंडरावाले से प्रभावित रहा है। वह भिंडरावाले की तरह कपड़े पहनता है और उसी के अंदाज में तस्वीरें क्लिक करवाता है। 29 सितंबर 2022 को 'वारिस पंजाब दे' संगठन की पहली वर्षगांठ पर मोगा जिले के रोडे गांव में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी प्रोग्राम में अमृतपाल को संगठन का प्रमुख नियुक्त किया गया था। भिंडरावाले की तरह अमृतपाल भी नीली गोल पगड़ी पहनता है। अपने सफेद कपड़ों में एक छोटी कृपाण रखता है और भड़काऊ भाषण भी देता है, इससे कट्टरपंथी सिख युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा है।


अमृतपाल के समर्थकों ने 23 फरवरी को पुलिस स्टेशन पर किया हमला

23 फरवरी को, अमृतपाल सिंह के नेतृत्व में एक सशस्त्र भीड़ पुलिस से भिड़ गई और अमृतसर के पास एक पुलिस स्टेशन की घेराबंदी कर दी, अपने एक साथी को रिहा करने की मांग की, जिसे अपहरण के एक कथित मामले में हिरासत में लिया गया था। इस संघर्ष में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बाद में स्पष्ट किया कि वे भीड़ को नियंत्रित करने में असमर्थ थे, क्योंकि वे ढाल के रूप में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की एक भौतिक प्रति ले जा रहे थे।

जैसा कि इंटरनेट को बंद कर दिया गया है, पंजाब पुलिस ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने और फर्जी खबरें नहीं फैलाने का आग्रह किया है। पंजाब पुलिस ने ट्वीट किया, पंजाब पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम कर रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia