'विदेश मंत्री ने चीन को लेकर जो बोला वह चिंताजनक', कांग्रेस ने एस. जयशंकर से पूछे ये 6 सवाल

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन को लेकर जो बोला है वह चिंताजनक है, विदेश मंत्री ने देश के हर सैनिक का हौसला तोड़ने का काम किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने विदेश मंत्री एस जयशंकर पर जोरदार पलटवार किया है। कांग्रेस ने पूछा है कि एस जयशंकर ने कहा कि चीन बड़ी अर्थव्यवस्था है और हम छोटी, इसलिए हम जाकर उनसे लड़ नहीं सकते हैं, इसका मतलब क्या है? कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन को लेकर जो बोला है वह चिंताजनक है, विदेश मंत्री ने देश के हर सैनिक का हौसला तोड़ने का काम किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि चीन के मुद्दे पर यूपीए सरकार को लेकर बीजेपी ने बहुत झूठ फैलाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यूपीए सरकार में किए गए कामों को लेकर मोदी सरकार झूठ बोल रही है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले चीन सीमा पर कांग्रेस सरकार द्वारा बहुत सारे काम किए गए, लेकिन मोदी सरकार उसके बारे में बात नहीं करती है और बस झूठ फैलाती रहती है।


श्रीनेत ने पूछा, "क्या एस. जयशंकर जी स्टॉकहोम सिंड्रोम से ग्रसित हैं? चीन से सवाल पूछने की जगह आप और आपके आका जब देखो शी जिनपिंग से गलबहियां करने लगते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि चीन को लाल आंख दिखाने की जगह लाल शर्ट पहनके उनसे गले मिलने लगते हैं।"

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर सबसे लंबे समय तक चीन में राजदूत रहे हैं। तो ऐसे में उनसे 6 सवाल बनता है। सुप्रिया श्रीनेत ने विदेश मंत्री पूछा:  

1. चीनी अतिक्रमण पर क्या कहेंगे?

2. अप्रैल 2020 वाली यथास्थिति पर क्या कहेंगे?

3. पेट्रोलिंग पॉइंट्स बफर जोन क्यों बने?

4. क्या PM को आपने सलाह दी कि वो कहें- कोई घुसा नहीं

5. चीन सीमा पर बन रहे ब्रिज पर चुप क्यों?

6. चीन के रेलवे लाइन बिछाने से खतरा नहीं?


सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि आप अपने राजनैतिक प्रतिद्वंद्वियों के बारे में आप बयानबाजी करिए उससे कोई समस्या नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि एस जयशंकर ने इस देश की भूभागीय अखंडता पर सवाल उठा दिए हैं। उन्होंगे कहा, 'गलवान घाटी में देश के 20 जवानों की शहादत हुई है और हमारे देश के विदेश मंत्री कह रहे हैं कि क्योंकि हम छोटी अर्थव्यवस्था हैं इसलिए हम चीन जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था पर अटैक नहीं कर सकते।'

जयशंकर पर हमला करते हुए सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, 'इसी इंटरव्यू में एस जयशंकर ने डींग हांकी कि वह चीन में सबसे ज्यादा समय तक काम करने वाले राजदूत रहे हैं। आप जो कह रहे हैं उसके हिसाब से तो छोटे देशों को दुनिया की महाशक्तियों के आगे लड़ना ही नहीं चाहिए। यह चीन पर आज तक का सबसे विवादित बयान है। मैं आपसे पूछती हूं कि आप और आपके आका चीन का नाम क्यों नहीं लेते हैं?'


सुप्रिया श्रीनेत ने जयशंकर पर तंज कसते हुए पूछा, 'क्या आपकी सलाह पर ही प्रधानमंत्री ने देश के सामने झूठ बोला कि भारत की सीमा में कोई घुसा नहीं है? क्या आपकी सलाह पर ही चीन के मुद्दे पर आपकी सरकार चुप रहती है? क्या आप बताएंगे कि गलवान में 20 जवानों की शहादत के बाद भी भारत, चीन से व्यापार को बढ़ाता क्यों जा रहा है?'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;