सिक्योर नहीं हैं प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप, गूगल पर आसानी से मिल जाते हैं इनके लिंक, फेसबुक को पता है सब

अब तक आप जिन प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप को सबसे सिक्योर मानते थे, उनके लिंक तो गूगल पर उपलब्ध हैं। और यह बात फेसबुक को पता है। फेसबुक ही व्हाट्सऐप की मालिक है। उसका कहना है कि यूजर्स को इसका ध्यान रखना होगा

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज के दौर में शायद ही कोई होगा जो किसी न किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में शामिल न हो। अभी तक हम यह समझते थे कि ग्रुप में की गई बातें सिर्फ ग्रुप के मेंबर के बीच ही रहती हैं, लेकिन होशियार हो जाइए। गूगल पर सर्च करने पर आपके व्हाट्सऐप ग्रुप का लिंक मिल रहा है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति आपके ग्रुप में शामिल हो जाएगा और आपके ग्रुप में हुई हर बातचीत को जान लेगा।

हालांकि फेसबुक मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप यह दावा करती रह है कि उसकी सिक्यूरिटी बहुत मजबूत है, लेकिन हर बार कुछ न कुछ ऐसा सामने आता है, जिससे इस ऐप की सिक्योरिटी पर सवाल खड़े हो जाते हैं। और अब तो व्हाट्सग्रुप में किए गए आपके चैट सार्वजनिक तक हो सकते हैं यानी हमारे-आपके व्हाट्सऐप ग्रुप की गोपनीयता पूरी तरह खतरे में है।

एक वेबसाइट है मदरबोर्ड, इस वेबसाइट का दावा है कि गूगल में सर्च करने पर उन उन निजी व्हाट्सऐप ग्रुप का इनवाइट लिंक आसानी से मिल जाता है जिसे हम-आप एकदम सिक्योक मानते हैं। हालांकि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद गूगल ने व्हाट्सएप ग्रुप का इनवाइट लिंक का रिजल्ट दिखाना बंद कर दिया है। मदरबोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है, वे गूगल पर मिले एक ग्रुप लिंक की मदद से एक ग्रुप ज्वाइन करने में कामयाब रहे और ग्रुप के सभी मेंबर के नंबर हासिल कर लिए।

पत्रकार जॉर्डन विल्डॉन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'आपका व्हाट्सऐप ग्रुप चैट उतना सुरक्षित नहीं है, जितना आप समझते हैं। 5 मिनट गूगल पर सर्च करके दुनिया का कोई भी इंसान आपके निजी ग्रुप को ज्वाइन कर सकता है।' वहीं ऐप रिवर्स इंजीनियर जेन वोंग के मुताबिक गूगल पर एक वेबसाइट chat.whatsapp.com सर्च करने पर करीब 4,70,000 रिजल्ट्स मिल रहे थे जिसमें ग्रुप का इनवाइट लिंक भी शामिल था।

ये सारी जानकारियां सामने आने के बाद व्हाट्सऐप का कहना है कि जिन व्हाट्सऐप ग्रुप के इनवाइट लिंक को किसी सोशल मीडिया साइट या गूगल पर पर शेयर किया है उन्हीं ग्रुप के लिंक गूगल पर मिल रहे हैं। ऐसे में यह यूजर्स की जिम्मेदारी है कि वे अपने किसी ग्रुप का इनवाइट लिंक सार्वजनिक करते हैं या निजी रखते हैं।

लोकप्रिय