चेक कर लें, आपके फोन पर बंद हो सकता है Whatsapp, इन फोन पर बंद होने जा रही है सेवा

ऐसे में कंपनी के इस कदम से प्रभावित होने वाले यूजर्स को अपना व्हाट्सएप अकाउंट नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर शिफ्ट करना जरूरी हो जाएगा। इसके लिए उन्हें या तो फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करना होगा या फिर नया स्मार्टफोन ही खरीदना होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप सेवा व्हाट्सएप्प में जल्द ही बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसकी वजह से 31 दिसंबर, 2019 से कई स्मार्टफोन पर इसकी सेवा बंद होने जा रही है। इसके तहत 2019 के खत्म होने के साथ ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी फोनों और पुराने ऑरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कुछ आईफोन और एंड्रॉइड फोन पर भी मैसेजिंग एप अपनी सेवा समाप्त कर रहा है। कंपनी द्वारा एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट कर बताया गया है कि मैसेजिंग एप व्हाट्सएप 31 दिसंबर, 2019 के बाद सारे विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा।

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब मैसेजिंग एप कुछ विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन पर अपनी सेवा बंद करने जा रहा है। सबसे पहले साल 2016 में व्हाट्सएप ने ब्लैकबेरी और नोकिया फोन के कुछ संस्करणों पर अपनी सेवा समाप्त कर दिया था। इसके एक साल बाद वर्ष 2017 में भी मैसेजिंग एप ने ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने संस्करण पर चलने वाले चुनिंदा एंड्रॉइड, विंडोज और आईफोन पर भी अपनी सेवा बंद कर दी थी।

कंपनी के ब्लॉग से साफ है कि जो लोग अभी भी नोकिया लूमिया और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, वो अपने फोन पर 31 दिसंबर से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे उपभोक्ताओं के लिए व्हाट्सएप अब कुछ ही दिन के लिए उपलब्ध है। ब्लॉग में कंपनी ने साफ कहा है कि मैसेजिंग एप एंड्रॉइड 2.3.7 वर्जन पर चलने वाले सभी फोन और आईओएस 7 पर चलने वाले आईफोन के पुराने संस्करणों पर 1 फरवरी, 2020 के बाद काम करना बंद कर देगा।

ऐसे में कंपनी के इस कदम से प्रभावित होने वाले यूजर्स को अपना व्हाट्सएप अकाउंट नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर शिप्ट करना जरूरी हो जाएगा। इसके लिए उन्हें या तो फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करना होगा या फिर नया स्मार्टफोन खरीदना होगा।

लोकप्रिय