बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल और हमास के बीच युद्ध पर कब लगेगा विराम? समझौता अगले सप्ताह तक संभावित

जबकि हमास युद्धविराम के अगले दौर के लिए इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) की पूर्ण वापसी पर जोर दे रहा है, इज़राइल इससे पूरी तरह पीछे हट गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर आगामी सप्ताह तक युद्धविराम होने की संभावना है।

इज़राइल रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है और हमास की हिरासत से महिलाओं, बुजुर्गों और बीमार इज़राइली बंधकों के एक बैच की रिहाई के लिए संघर्ष विराम जल्द ही शुरू होगा।

जबकि हमास युद्धविराम के अगले दौर के लिए इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) की पूर्ण वापसी पर जोर दे रहा है, इज़राइल इससे पूरी तरह पीछे हट गया है।

कतर, मिस्र और अमेरिका के आदेश पर दोहा, काहिरा और पेरिस में हुई कई दौर की मध्यस्थता वार्ता के नतीजे निकलते दिख रहे हैं।

इजराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इजराइली पक्ष हमास की हिरासत में बंधकों के बदले में इजराइल में गिरफ्तार और जेल में बंद बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों की रिहाई पर सहमत हो गया है।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार हमास की हिरासत में महिलाओं, बीमार और बुजुर्ग नागरिकों की रिहाई के बाद बंधकों के दूसरे बैच को भी रिहा किया जाएगा, इसमें हमास की हिरासत में महिला इजरायली सैनिक भी शामिल हैं।

सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स और मोसाद प्रमुख डेविड बर्निया भी पेरिस में हाल ही में हुई मध्यस्थता वार्ता में मौजूद थे और उन्होंने कतर व मिस्र के मध्यस्थों के साथ अपनी बातचीत के दौरान युद्धविराम से संबंधित कुछ मुद्दों को सुलझा लिया है।

सूत्रों ने स्पष्ट किया कि एक महीने का युद्धविराम हो सकता है, लेकिन इज़राइल गाजा से कतर या तुर्की में हमास के शीर्ष नेताओं याह्या सिनवार और मोहम्मद दीफ के सुरक्षित मार्ग के लिए सहमत नहीं है।

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने साफ कहा कि इजराइली सेना सिनवार को उसके ठिकाने से खदेड़ देगी और उसे मार डालेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia