लॉकडाउन जारी रहे या नहीं, मोदी ने राज्यों से 15 मई तक मांगे सुझाव, कहा- ‘जन से जग तक’ का सिद्धांत अपनाना होगा

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के बाद की दुनिया मौलिक रूप से बदल गई है। अब विश्व युद्ध की तरह ही प्री-कोरोना, पोस्ट-कोरोना दौर होगा। पीएम मोदी ने कहा अब जीवन का नया तरीका “जन से लेकर जग तक” के सिद्धांत पर होगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस रोकने के लिए लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है। इस दौरान देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। तो क्या लॉकडाउन को पूरे देश में जारी रखा जाए? या फिर सिर्फ उन्हीं इलाकों में लॉकडाउन जारी रखा जाए जो रेड ज़ोन में हैं? या फिर इसका फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया जाए? इन्हीं सब मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों से 15 मई तक लॉकडाउन पर अंतिम सुझाव देने को कहा है। उन्होंने राज्यों से लॉकडाउन से निपटने के संबंध में व्यापक रणनीति बनाने को कहा है। पीएम मोदी ने कहा लॉकडाउन में क्रमिक ढील के दौरान और बाद में विभिन्न बारीकियों से निपटने के लिए एक खाका बनाना चाहिए। पीएम ने कहा कि कोरोना संकट के बाद एक नई जीवनशैली विकसित होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें यह समझना चाहिए कि कोरोना के बाद की दुनिया मौलिक रूप से बदल गई है। अब विश्व युद्ध की तरह ही प्री-कोरोना, पोस्ट-कोरोना दौर होगा। और यह महत्वपूर्ण बदलाव इस बात पर निर्भर करेगा कि हम कैसे कार्य करते हैं। पीएम मोदी ने कहा अब जीवन का नया तरीका “जन से लेकर जग तक” के सिद्धांत पर होगा। उन्होंने कहा कि भले हम धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाने की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन हमें लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम इसका कोई टीका या समाधान नहीं ढूंढ लेते हैं, तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सोशल डिस्टेंसिंग ही है।


इस बैठक में प्रधानमंत्री ने प्रवासी मजदूरों के बारे में कहा कि घर जाने की उनकी जरूरत को समझते हैं। हमारे लिए यह चुनौती है कि कोरोना वायरस को गांवों तक नहीं फैलने दें। उन्होंने कहा कि भारत इस संकट से अपने आप को बचाने में बहुत हद तक सफल हुआ है। राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई, दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि धीरे-धीरे ही सही, लेकिन निश्चित रूप से देशभर को कई हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ रही हैं। आने वाले दिनों में इसमें तेजी आएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia