कोरोना को लेकर WHO ने जारी किए नए दिशा-निर्देश, जानें संक्रमण से बचाव के लिए कैसे मास्क पहनने चाहिए 

कोरोना वायरस महामारी से इन दिनों भारत समेत दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठनने मास्क पहनने को लेकर गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इस समय भारत में मास्क पहनना सभी के लिए काफी जरूरी हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर कोरोना वायरस का कहर जारी है। मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठनने मास्क पहनने को लेकर गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इस समय भारत में मास्क पहनना सभी के लिए काफी जरूरी हो गया है। भारत में जिस तरह से ये वायरस फैल रहा है इसको देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि किसे मास्क पहनना चाहिए, कब पहनना चाहिए और ये मास्क किसका बना होना चाहिए। आइए आपको इन सभी बातों को जानते हैं।

• सरकारें जनता को उन जगहों पर मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करें जहां वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा हो।

• उन जगहों पर जहां सोशल डिस्टेंसिंग मुश्किल हो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दुकानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होना चाहिए।

• कम्युनिटी ट्रांसमिशन वाले इलाकों में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग, या गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को मेडिकल मास्क पहनना चाहिए।

• WHO ने गैर-मेडिकल फैब्रिक मास्क को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है। जिसके मुताबिक मास्क में अलग अलग तरह के मटेरियल की कम से कम तीन परतें होनी चाहिए।


कोरोना वायरस महामारी से इन दिनों भारत समेत दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के रिकॉर्ड 9,971 नए केस सामने आए हैं और 287 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2,46,628 हो गई है। इनमें 1,20,406 सक्रिय केस हैं और 1,19,293 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक 6,929 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़े: देश में कोरोना ने फिर तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में करीब 10 हजार नए केस आए सामने, 287 लोगों की मौत

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia