ओमिक्रॉन पर WHO ने जारी की डराने वाली चेतावनी, कहा -अस्पतालों में बढ़ेगी भीड़, मृत्यु दर में भी होगा इजाफा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ओमिक्रॉन लगभग सभी देशों में पहुंच चुका है, हालांकि अभी तक सिर्फ 77 देशों ने ही इसके होने की पुष्टि की है। विश्व संगठन ने कहा है कि आने वाले दिनों में अस्पतालों में भर्त होने वालों की संख्या बढ़ेगी और मृत्यु दर में भी इजाफा हो सकता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर डराने वाली चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि भले ही सिर्फ 77 देशों ने ओमिक्रॉन पाए जाने की पुष्टि की है लेकिन माना जाना चाहिए कि यह वेरिएंट पूरी दुनिया में पहुंच चुका है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि 'हमें लगता है कि ओमिक्रॉन की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या और मृत्यु दर में तेजी आएगी।' विश्व संगठन ने कहा कि, 'चिंता के कारण एक वैरिएंट से संक्रमण के मामलों की संख्या पूरी दुनिया में बढ़ी है, ऐसे में आशंका है कि अस्पताल में भर्ती होने के मामलों और यहां तक कि इस संक्रमण की वजह से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।'

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी देश अस्पताल में भर्ती हो रहे मरीजों का डेटा साझा करें ताकि इस वेरिएंट के बारे में और जानकारी मिले और इसे समझने में मदद मिल सके। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेसियस ने कहा कि "ओमिक्रॉन जिस तेजी से फैल रहा है वैसी स्थिति किसी भी पिछले वैरिएंट के साथ नहीं देखी गई है।" उन्होंने बूस्टर डोज को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि, "ओमिक्रॉन के आने के बाद कुछ देशों ने अपनी पूरी आबादी के लिए टीके की बूस्टर खुराक के कार्यक्रमों की शुरुआत की है। ऐसा तब हो रहा है जब हमारे पास इस वैरिएंट के खिलाफ बूस्टर के प्रभाव के बारे में पर्याप्त सबूत भी नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'डब्ल्यूएचओ टीके की बूस्टर खुराक को लेकर नहीं बल्कि असमानता के खिलाफ है।'

उन्होंने कहा कि मुख्य चिंता लोगों की जान बचाना है। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि ओमिक्रॉन वैरिएंट बड़ा प्रभाव डाल सकता है लेकिन इस बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यह वैरिएंट भारत में दूसरी लहर का सबब बने डेल्टा से भी अधिक संक्रामक माना जा रहा है। कहा जा रहा है यह तीसरी लहर का कारण बन सकता है।

ध्यान रहे कि भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 45 हो गई है। पहले की तरह सबसे ज्यादा संक्रमण महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है और प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia