उत्तराखंड का कौन होगा अगला सीएम? ये 4 नाम रेस में हैं सबसे आगे, आज होगी विधायक दल की बैठक

सीएम की रेस में चार नामों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। पहला नाम धन सिंह रावत का है जो उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री हैं। दूसरे अनिल बलूनी हैं, तीसरा बड़ा नाम माना बीजेपी सांसद अजय भट्ट का है और चौथा नाम केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा इस्तीफा देने के बाद अब राज्य में अगले मुख्यमंत्री की तलाश शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आज बीजेपी विधायक दल की बैठक सुबह 10 बजे देहरादून में होगी। अगला सीएम कौन होगा इसके लिए लॉबिंग जारी है। कई नामों की चर्चा हो रही है। अटकलों का बाजार गर्म है।

खबरों के मुताबिक, सीएम की रेस में चार नामों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। पहला नाम धन सिंह रावत का है जो उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री हैं। दूसरे अनिल बलूनी हैं, जो राज्यसभा सांसद हैं और बीजेपी मीडिया सेल के अध्यक्ष भी हैं। तीसरा बड़ा नाम माना बीजेपी सांसद अजय भट्ट का है और चौथा नाम केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का है।


सीएम के नाम पर आखिरी मुहर बीजेपी विधायक दल की बैठक में लगेगी। रमन सिंह और दुष्यंत गौतम विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं। देहरादून में बीजेपी मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में बीजेपी विधायक, राज्य के सभी सांसद और कमेटी के सदस्य इसमें हिस्सा लेंगे। विधायक दल के नेता का नाम फाइनल होने के बाद राज्यपाल से मिलकर समर्थन पत्र दिया जाएगा और 11 मार्च को नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

यह संयोग ही है कि साल 2000 में जब से उत्तराखंड का गठन हुआ है तब से एक नेता के अलावा कोई भी मुख्यमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका। राज्य के सबसे पहले मुख्यमंत्री थे नित्यानंद स्वामी जो 11 महीने 20 दिन तक सीएम रहे। इसके बाद भगत सिंह कोश्यारी करीब 4 महीने के लिए मुख्यमंत्री रहे। 2002 में चुनाव हुए और कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी मुख्यमंत्री बने। वह पूरे 5 साल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद बीजेपी के बीसी खंडूरी करीब 25 महीने, फिर रमेश पोखरियाल निशंक 26 महीने और फिर खंडूरी करीब 6 महीने के लिए सीएम बने।


2012 के चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद ऐसी उम्मीद थी कि हरीश रावत सीएम बनेंगे, लेकिन पार्टी ने विजय बहुगुणा को मुख्यमंत्री बना दिया। बहुगुणा करीब 22 महीने तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद फिर हरीश रावत को सीएम बनाया गया, जो करीब 34 महीने के करीब सीएम रहे। 2017 में बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम बनाया, लेकिन 47 महीने और 20 दिनों के बाद उनका भी इस्तीफा हो गया है। त्रिवेंद्र रावत के बाद अगले सीएम की अगली खोज हो रही है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Mar 2021, 9:01 AM