किस राज्य में किसकी बनेगी सरकार, थोड़ी देर में आने वाला है सभी राज्यों का एक्जिट पोल

पश्चिम बंगाल में आज आठवें और आखिरी चरण का मतदान पूरा हो रहा है। इसके साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक 7.30 बजे से पहले एक्जिट पोल के नतीजे नहीं दिखाए जा सकते। बस थोड़ी ही देर में सभी राज्यों के अनुमान सामने आ जाएंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पश्चिम बंगाल के आठवें और आखिरी चरण के मतदान के साथ पूरी हो रही है। इसके साथ ही अब सबकी नजरें इस बात पर हैं कि किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी। यूं तो हर बार आखिरी चरण के मतदान के दिन शाम 5 बजे तक सभी चैनल एक्जिट पोल दिखाना शुरु कर देते हैं, लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने सभी एक्जिट पोल पर शाम 7.30 बजे तक की पाबंदी लगा दी है। इसका कारण संभवत: यह है कि आम मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आखिरी घंटे में कोरोना पॉजिटिव मतदाताओं को मतदान का मौका दिया गया है जो 7.30 बजे पूरा हो जाना है।

सभी बड़े न्यूज चैनलों और मीडिया संस्थानों ने एक्जिट पोल के इंतजाम कर रखे हैं। अलग-अलग एजेंसियों ने सभी राज्यों के लिए एक्जिट पोल किया है। इनमें प्रमुख हैं एक्सिस माय इंडिया, टुडेज़ चाणक्य, सी- वीटोर, सीएनएक्स और जन की बात।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia