चुनावी मौसम में महंगा हो गया खाने-पीने का सामान और सब्जियां, ऊपर दौड़ी थोक महंगाई दर

चुनावी मौसम में मोदी सरकार को महंगाई के मोर्चे पर एक बार फिर झटका लगा है। दरअसल, थोक महंगाई के आंकड़ों में इजाफा हुआ है। यह मार्च में बढ़कर 3.18 फीसदी पर पहुंच गई, जो कि फरवरी में 2.93 फीसदी पर थी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनावी मौसम में थोक मंहगाई के मोर्चे पर मोदी सरकार को एक बार फिर झटका लगा है। देश में खाद्य वस्तुओं और ईंधन के दाम बढ़ने से मार्च में थोक मूल्य आधारित महंगाई दर फरवरी के 2.93 फीसदी से बढ़कर मार्च में 3.18 फीसदी हो गई। थोक मूल्य आधारित महंगाई के आधिकारिक आंकड़े सोमवार को जारी किए गए।

थोक महंगाई के ये आंकड़े तीन महीने का सबसे उच्चतम स्तर है। इससे पहले खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च में खुदरा महंगाई बढ़कर 2.86 फीसदी रही। इससे पहले फरवरी महीने में खुदरा महंगाई दर 2.57 फीसदी रही थी।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च में सब्जियों के दाम में 28.13 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि फरवरी में सब्जियों के दाम में 6.82 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर फरवरी महीने के 4.28 फीसदी से बढ़कर 5.68 फीसदी हो गई। ईंधन और शक्ति (पावर) की महंगाई दर फरवरी के 2.23 फीसदी से बढ़कर 5.41 फीसदी हो गई।

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर पिछले साल के मार्च महीने में 2.74 फीसदी थी जो इस साल मार्च में बढ़कर 3.18 फीसदी हो गई। थोक मंहगाई दर इस साल फरवरी में 2.93 फीसदी दर्ज की गई थी।

इससे पहले मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं और ईंधन के दाम बढ़ने से खुदरा महंगाई दर बढ़ी है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति एक महीना पहले फरवरी में 2.57 फीसदी रही थी जबकि एक साल पहले मार्च में यह 4.28 फीसदी पर थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia