पेट्रोल-डीज़ल और महंगे सिलेंडर की मार झेल रहे आम लोगों के लिए बुरी खबर, थोक महंगाई दर बढ़कर दो फीसदी से ज्यादा

देश के लोगों को एक के बाद एक महंगाई के झटके लग रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी और रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने के बाद देश की थोक महंगाई दर के आंकड़े भी परेशान करने वाले हैं। इस में दिसंबर 2020 के मुकाबले दो गुना बढ़ोत्तरी हुई है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

देश में थोक महंगाई दर बीते महीने जनवरी के दौरान 2.03 फीसदी दर्ज की गई। मासिक आधार पर थोक महंगाई में पिछले साल नवंबर के बाद फिर वृद्धि दर्ज की गई, जबकि दिसंबर के दौरान महंगाई दर घट गई थी। हालांकि पिछले साल जनवरी की तुलना में इस साल जनवरी में थोक महंगाई में गिरावट दर्ज की गई।

पिछले साल जनवरी में जहां थोक महंगाई दर 3.52 फीसदी थी, वहीं इस साल 2.03 फीसदी दर्ज की गई है। थोक महंगाई दर के आंकड़े केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए। वहीं, दिसंबर 2020 में देश की थोक महंगाई दर 1.22 फीसदी थी, जिसकी तुलना में इस साल जनवरी में महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल नवंबर में में थोक महंगाई दर 2.29 फीसदी थी। मासिक आधार पर इस साल जनवरी में प्याज और फलों की महंगाई दिसंबर के मुकाबले बढ़ी, जबकि आलू, दाल, अनाज, सब्जी, दूध, मांस, मछली व अंडों के दाम में नरमी रही।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia