कर्नाटक में किसकी सरकार, मतदाता आज करेंगे वोट की चोट, इन बड़े नेताओं के भविष्य का भी होगा फैसला

इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है और जेडीएस मुकाबले को त्रीकोणीय बनाने में जुटी है। आज राज्य के कई दिग्गज नेताओं के भविष्य का भी फैसला होगा। चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता आज करेंगे वोट, कई दिग्गजों की साख दांव पर
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता आज करेंगे वोट, कई दिग्गजों की साख दांव पर
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक राज्य के मतदाता सभी 244 सीटों पर 2615 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है और जेडीएस मुकाबले को त्रीकोणीय बनाने में जुटी है। कई दिग्गज नेताओं के भविष्य का भी फैसला होगा। चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे।

5,31,33,054 मतदाता 2615 उम्मीदवारों का करेंगे फैसला

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज राज्य के 5,31,33,054 मतदाता वोट डालेंगे। इसमें 2,67,28,053 पुरुष, और 2,64,00,074 महिलाएं और 4,927 अन्य मतदाता शामिल हैं। इस बार कुल 11,71,558 युवा ऐसे हैं जो पहली बार मतदाता बने हैं। जबकि 5,71,281 दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के 12,15,920 मतदाता हैं।

पूरे राज्य में मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वोटिंग के लिए पूरे प्रदेश में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। करीब 3 लाख कर्मियों को चुनाव के लिए तैनात किया गया है। मतदान के दौरान कुल 75,603 बैलेट यूनिट, 70,300 कंट्रोल यूनिट, और 76,202 वोटर वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा।


चुनाव आयोग ने की पुख्ता तैयारी

आयोग ने कर्नाटक में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतेजाम किए हैं। राज्य पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों से भी पुलिस बल की तैनाती की है।

कर्नाटक में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच है। तीनों दलों समेत कई दलों के कुल 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 2,430 पुरुष, 184 महिलाएं और एक अन्य लिंग के उम्मीदवार हैं। बीजेपी ने सभी 224 सीट पर अपने प्रत्‍याशी उतारे हैं, जबकि कांग्रेस 223 और जेडीएस और आम आदमी पार्टी ने 209-209 सीट पर प्रत्याशी उतारे हैं। कांग्रेस ने एक सीट सर्वोदय कर्नाटक पार्टी के लिए छोड़ी है।

इन दिग्गजों की साख दांव पर

कर्नाटक चुनाव में प्रमुख चेहरों की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता एस सिद्दारमैय्या वरुणा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ बीजेपी ने वी सोमन्ना को उतारा है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार कनकपुरा सीट से और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पुत्र कलबुर्गी क्षेत्र की चीतापुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस के एक अन्य प्रमुख उम्मीदवार जगदीश शेट्टार हुबली-धारवाड़ मध्य निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी की बात करें तो राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिग्गांव सीट से चुनाव मैदान में हैं, जहां उन्हें कड़ा मुकाबला मिल रहा है। वहीं पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई विजयेंद्र शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने यशपाल सुवर्णा को उडुपी सीट से उतारा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia