सरकार ने चुपचाप भारत में वीएलसी मीडिया प्लेयर पर प्रतिबंध क्यों लगाया? जानें क्या है पूरा मामला

सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है कि देश में वीएलसी वेबसाइट तक पहुंच को प्रतिबंधित क्यों किया गया है। वीएलसी मीडिया प्लेयर वीडियालेन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत में सरकार द्वारा ओपन सोर्स, क्रॉस-प्लेटफॉर्म वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट पर शांत प्रतिबंध 'चीन कनेक्शन' का परिणाम हो सकता है क्योंकि बीजिंग के साथ एक हैकर ग्रुप ने वीएलसी मीडिया प्लेयर को हैक करने के लिए मैलवेयर के साथ वीएलसी मीडिया प्लेयर में घुसपैठ की है। सिमेंटेक के साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं के अनुसार, सिकाडा पीड़ित भारत, अमेरिका, कनाडा, इजराइल, हांगकांग और कई अन्य देशों में पाए जाते हैं।

अप्रैल में, सिकाडा ग्रुप ने हाई-प्रोफाइल पीड़ितों को लक्षित करते हुए कई देशों पर हमला किया।

सिमेंटेक के शोधकर्ताओं ने पाया कि चीन स्थित हमलावरों ने समझौता किए गए उपकरणों पर मैलवेयर स्थापित करने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल किया।

वीएलसी मीडिया प्लेयर को देश के सभी प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, वीडियो स्ट्रीमिंग प्रदाता को किसी भी वीपीएन सेवा का उपयोग करके फोन या लैपटॉप पर एक्सेस किया जा सकता है। यह एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है।

सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है कि देश में वीएलसी वेबसाइट तक पहुंच को प्रतिबंधित क्यों किया गया है। वीएलसी मीडिया प्लेयर वीडियालेन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित किया गया है।

वीएलसी डीवीडी-वीडियो, वीडियो सीडी और स्ट्रीमिंग प्रोटोकॉल सहित कई ऑडियो और वीडियो संपीड़न विधियों और फाइल फॉर्मेट्स का समर्थन करता है।


यह कंप्यूटर नेटवर्क पर मीडिया को स्ट्रीम करने में सक्षम है और मल्टीमीडिया फाइलों को ट्रांसकोड कर सकता है।

वीएलसी, अधिकांश मल्टीमीडिया ढांचे की तरह, एक बहुत ही मॉड्यूलर डिजाइन है जो नए फाइल फॉर्मेट्स, कोडेक्स, इंटरफेस या स्ट्रीमिंग विधियों के लिए मॉड्यूल/प्लगइन्स को शामिल करना आसान बनाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia