तो देश में इसलिए तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले? महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में कोविड ने पकड़ी रफ्तार, रहें सावधान!

दिल्ली में 24 घंटे में 312 नए केस सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले 14 जनवरी को 340 केस आए थे। महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 53 लोगों की जान चली गई। राज्य में कोरोना के कुल केस 21,98,399 हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में पिछले साल मार्च के महीन में ही कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी। मामले इतने तेजी से बढ़े थे कि पूरे देश में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। एक साल बाद एक बार फिर मार्च के महीने में ही कोरोना ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। देश में कोरोना ने ऐसे समय में रफ्तार पकड़ी है जब कोरोना वैक्सीन बड़ी संख्या में लोगों को लगाया जा है। ऐसे में सावाल यह है कि आखिर कोरोना ने अचानक रफ्तार क्यों पकड़ ली है? वैक्सीन आने के बाद देशभर में टीकाकरण अभियान चल रहा है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या वैक्सीन आने के बाद लोग लापरवाह हो गए हैं और यह सोचने लगे हैं कि वैक्सीन तो आ ही गई है। यह एक कारण हो सकता है। लेकिन एक बात तो साफ है कि लोग लापहवाही जरूर बरत रहे हैं। लोगों के मन में अब कोरोना को लेकर वो डर नहीं रहा जो एक साल पहले था। जबकि कोरोना उनता ही घातक है, जितना की वह एक साल पहले था। ऐसे में बिलकुल भी लापरवाही बरतनी नहीं चाहिए। क्योंकि महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब और केरल समेत देश के कई राज्यों में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 312 नए केस सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले 14 जनवरी को 340 केस आए थे। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 53 लोगों की जान चली गई है। राज्य में कोरोना के कुल केस 21,98,399 हो गए हैं। 52,393 लोगों की मौत हो चुकी है।


दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 1779 हो गई, जो कि 23 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा सक्रिय मरीजों की संख्या है। 23 जनवरी को 1880 सक्रिय मरीज थे। इस समय दिल्ली में कुल 6,40,494 लोग कोरोना संक्रमित हैं। राजधानी में कोरोना संक्रमण दर 0.53 प्रतिशत हो गई। 11 जनवरी के बाद से अब तक की सबसे बड़ी दर है। 11 जनवरी को संक्रमण दर 0.54 प्रतिशत थी। इस बीच रिकवरी दर घटकर 98.01 प्रतिशत हो गई है।

पंजाब में भी करोना ने रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को पंजाब में करोना के 818 नए केस सामने आए। पंजाब में सबसे ज्यादा 134 नये केस जालंधर जिले में मिले हैं। वहीं, मध्य प्रदेश में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इंदौर से 100 लोगों के सैम्पल जांच के लिए दिल्ली भेजे गए थे, जिनमें से 6 सैंपल में यूके स्ट्रेन वाले कोरोना की पुष्टि हुई है।


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के मामलों में कमी नहीं आई तो भोपाल और इंदौर में 8 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्ट रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,11,73,761 पर पहुंच गई है। वहीं मृतकों की संख्या 1,57,548 हो चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia