फेस्टिवल पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों से 30% ज्‍यादा वसूला जाएगा किराया? जानें रेलवे ने क्या कहा

भारतीय रेलवे ने अपने बयान में कहा कि त्योहार पर स्‍पेशल ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्‍ली स्टेशनों से चलाई जा रही हैं। रेलवे के मुताबिक, यह स्पेशल ट्रेनें 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में रेवले त्योहारों पर स्पेशल ट्रेनें चला रह है। रेलवे ने दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के लिए एक साथ 392 स्‍पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। इस बीच इस तरह की खबरें आ रही थीं कि रेलवे यात्रियों से स्‍पेशल ट्रेनों में सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्‍यादा किराया वसूल करेगा। इस खबर से यात्रियों में नाराजगी थी। अब इस पर रेलवे की सफाई आई है। रेलवे ने इन खबरों का खंडन किया है। रेलवे ने साफ कर दिया है कि यात्री किराये में बढ़ोतरी की रिपोर्ट्स गलत हैं। रेलवे ऐसा नहीं करने जा रहा है। मतलब यह कि स्पेशल ट्रेनों में भी यात्रियों से सामान्‍य ट्रेनों की तरह ही किराया वसूला जाएगा।

रेलवे ने अपने बयान में कहा कि त्योहार पर स्‍पेशल ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्‍ली स्टेशनों से चलाई जा रही हैं। रेलवे के मुताबिक, यह स्पेशल ट्रेनें 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। नियमों के अनुसार, त्योहार के मौके, गर्मी की छुट्टियों और दूसरे खास मौकों पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों का किराया सामान्‍य ट्रेनों से ज्‍यादा होता है। हालांकि, इस बार रेलवे ने रेल किराए में बढ़ोतरी से मना कर दिया है। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी की खबर सामने आने के बाद जहां यात्रियों ने नाराजगी जताई की थी, वहीं कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। पार्टी ने बढ़ा हुआ किराया तत्काल वापस लेने की मांग की थी। कांग्रेस ने केंद्र सरकार से बढ़ा हुआ किराया वापस लेने के साथ ही यात्रियों को सब्सिडी भी देने की मांग की थी, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग ट्रेन से सफर कर सकें।


रेलवे के बयान से अब साफ हो गया है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की रफ्तार कम से कम 55 किमीटर प्रति घंटे ही होगी और इनका किराया स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रहेगा। फेस्टिवल पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे 666 नियमित मेल और एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चला रहा है। फिलहाल जो फेस्टिवल पर स्पेशल ट्रेनें चलई जा रही हैं। उन्हें 30 नवंबर के बाद रेलवे बंद कर देगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Oct 2020, 9:02 AM