क्या 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा लॉकडाउन या रहेगा और 2 सप्ताह! सरकार कर रही ‘एक्जिट’ के कई विकल्पों पर विचार

आखिर कितने दिन तक लॉकडाउन रखा जा सकता है। क्या यह पूरे देश में लगा रहे या फिर इसे धीरे-धीरे करके चरणबद्ध तरीके से हटाया जाए। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि वायरस के कितने मामले सामने आ रहे हैं।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

तसलीम खान

कोरोना वॉकडाउन के नौवें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों का अब तक के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है और रविवार को 9 बजे 9 मिनट तक दीया-मोमबत्ती जलाने का आह्वान किया। लेकिन क्या जब इस 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि खत्म होगी तो क्या देश फिर से घरों से बाहर होगा? क्या सबकुछ पहले जैसा सामान्य हो जाएगा? या फिर, इस लॉकडाउन को जारी रखा जाएगा? प्रधानमंत्री ने देश की इस जिज्ञासा पर कुछ नहीं कहा।

लेकिन, जो संकेत मिल रहे हैं उससे पता चलता है कि सरकार 21 दिन की अवधि के बाद इस लॉकडाउन को खत्म करने की तैयारियों में जुट गई है। इस लॉकडाउन से देश की आर्थिक स्थिति पर भयंकर प्रभाव पड़ा है, ऐसे में इससे बाहर निकलने की रणनीति पर विचार विमर्श शुरु हो गया है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

इसके संकेत गुरुवार को उस समय मिले जब प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को इस लॉकडाउन के बाद लोगों की भीड़ को काबू में रखने की तैयारियों में जुट जाना चाहिए और इसे सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका विपरीत असर न पड़े।

प्रधानमंत्री ने राज्यों से इस बारे में गहन चर्चा करने और रणनीति के बारे में सुझाव भेजने को कहा। सूत्रों के मुताबिक फिलहाल सीमित लॉकडाउन जारी रखने की रणनीति पर एक विकल्प के रूप में विचार हो रहा है, और इसे समर्थन भी मिल रहा है। लेकिन कितना सीमित होगा, यह सब इस बार पर निर्भर करेगा कि कोरोना वायरस के फैलाव की गति कैसी है।

एक विचार यह सामने आया है कि हो सकता है कि 14 अप्रैल के बाद ऐसी स्थिति न हो कि देश में कोई भी नया कोरोना पॉजिटिव मामला सामने न आए, ऐसी स्थिति में कुछ खास इलाकों में लॉकडाउन जारी रखा जाएगा जाकि वायरस के प्रसार को नियंत्रण में रखा जा सके।

इंडियन एक्स्प्रेस ने एक उच्च पदस्थ सरकारी सूत्र के हवाले से लिखा है कि, “अगर देश भर में ऐसे सभी इलाकों या पॉकेट्स की पहचान कर सकें,जो कि सैकड़ों हो सकते हैं, तो हो सकता है कि बाकी देश में सामान्य स्थिति बहाल कर दी जाए, और सिर्फ इन इलाकों पर ही पाबंदी रखी जाए।” इस सूत्र का कहना था कि ऐसे में सारे संसाधनों को इन इलाकों में इस्तेमाल किया जाएगा और एक गहन और कठोर सर्विलांस के जरिए आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।

क्या 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा लॉकडाउन या रहेगा  और 2 सप्ताह!  सरकार कर रही ‘एक्जिट’ के कई विकल्पों पर विचार

लेकिन, बीते दो दिन के दौरान अचानक कोरोना केसों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बाद इस रणनीति में अड़चन सी दिख रही है। खासतौर से तबलीगी जमात का मामला सामने के बाद, क्योंकि यहां से निकले लोग देश के लगभग हर राज्य में पहुंचे हैं। और 9 अलग-अलग राज्यों में तबलीग से जुड़े कम से कम 400 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।


इंडियन एक्स्प्रेस ने इस बारे में एम्स के डायरेक्टर डॉ रंदीप गुलेरिया से भी बात की है। डॉ गुलेरिया कोविड-19 पर बनी उच्च स्तरीय टेक्निकल कमेटी के सदस्य हैं जो पब्लिक हेल्थ पर बनाई गई है। उनका कहना है कि, “दो-एक सवाल हैं। एक तो यह कि आखिर कितने दिन तक लॉकडाउन रखा जा सकता है। दूसरा क्या यह पूरे देश में लगा रहे और तीसरी बात यह कि इसे धीरे-धीरे करके चरणबद्ध तरीके से हटाया जाए। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि वायरस के कितने मामले सामने आ रहे हैं, उन इलाकों की पहचान करनी होगी, जहां इसका संक्रमण ज्यादा है, कौन से इलाके सुरक्षित माने जाएंगे आदि आदि।”

गौरतलब है कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा उन खबरों का खंडन कर चुके हैं कि लॉकडाउन को आगे भी बढाया जाएगा। लेकिन सूत्रों का कहना है कि पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन खत्म कर सामान्य स्थिति बहाल करना एक विकल्प तो है, लेकिन इस पर अमल की बात अभी जल्दबाजी होगी।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

एक अन्य सरकारी सूत्र ने इंडिन एक्सप्रेस को बताया कि, “इसमें दो राय नहीं है कि इन 21 दिनों में वायरस एकदम खत्म हो जाएगा, यह मानना गलत होगा। अगर हम भाग्यशाली रहे तो कुछ इलाकों में इसे काबू में करने में कामयाब हो सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर यह एक और चुनौती होगी।”

सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि दरअसल असली चुनौती तो अभी शुरु ही हुई है।

बताया जाता है कि चर्चा के दौरान लॉकडाउन को दो सप्ताह तक और बढ़ाने का विकल्प भी सामने आया। लेकिन यह स्थिति निरंतर बदल रही है और इसे किसी एक आधार पर तय नहीं किया जा सकता। ध्यान रहे कि चिकित्सा जगत से जुड़े लोग और विशेषज्ञ लॉकडाउन के पक्ष में हैं। लेकिन सवाल यह है कि आखिर अर्थव्यवस्था इस लॉकडाउन को कैसे झेल पाएगी।

इन्हीं संकेतों के बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में चरणबद्ध तरीके लॉकडाउन खत्म करने की तैयारियां करने को कहा है। इस पूरी रिपोर्ट को यहां नीचे पढ़ें।


Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia