राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक आज, अनलॉक-1 में दी गई रियायतों में क्या होगा बदलाव?

क्या देश में 17 जून से फिर लॉकडाउन होगा या फिर अनलॉक-1 में दी गई रियायतों में कुछ बदलाव होगा? कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए और क्या उपाय किए जा सकते हैं। इन्हीं सब मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ दो दिन की बैठक करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संक्रमण के तेज प्रसार को कैसे रोका जाए और इसके बीच आर्थिक गतिविधियों को कैसे गति दी जाए, इन जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली यह बैठक दो दिन चलेगी। माना जा रहा है कि बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि अनलॉक-1 जैसी स्थिति को बरकरार रखा जाए या इसमें कोई बदलाव किए जाएं। हालांकि फिर से देश में लॉकडाउन की संभावना नजर नहीं आती। गौरतलब है कि अनलॉक-1 के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ें है और इनकी संख्या सवा तीन लाख के पार हो चुकी है।

प्रधानमंत्री के साथ बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उप राज्यपाल भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि जिन राज्यों में कोरोना पॉजिटिव केस अधिक हैं उनके लिए विशेष निर्देश जारी किए जा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इन राज्यों में ऑड-ईवन फार्मूले पर सार्वजनिक परिवहन शुरु करने पर विचार किया जा सकता है। साथ ही इन राज्यो में कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने और कंटेंटेमेंट ज़ोन बढ़ाए जाने पर भी चर्चा हो सकती है।

हालांकि यह चर्चा तेज थी कि 17 जून के बाद देश में एक बार फिर लॉकडाउन हो सकता है, लेकिन इस बारे में सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल होने के बाद केंद्र सरकार ने साफ किया कि ऐसा करने पर विचार नहीं किया जा रहा है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ऐसी किसी संभावना से इनकार किया।

सूत्रों का कहना है कि अनलॉक-1 के दौरान शुरु हुई गतिविधियों और कोरोना संक्रमण की रफ्तार के आधार पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट से तय होगा कि अनलॉक-1 जैसी स्थिति रखी जाए या नए सिरे से सख्ती की जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia