ट्विटर के ब्लू टिक के लिए क्या खर्च करेंगे आप पैसे! स्पैमर्स भी $20 में इस प्लेटफॉर्म का खूब करेंगे इस्तेमाल

क्या आप ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए 20 डॉलर प्रति माह खर्च करने को तैयार हैं। कहा जाता है कि मस्क का दावा है कि इसके बाद आपको स्पैमर्स से छुटकारा मिल जाएगा, लेकिन क्या होगा अगर स्पैमर्स ने भी 20 डॉलर देकर वेरीफाइड अकाउंट हासिल कर लिया!

Getty Images
Getty Images
user

आदित्य आनंद

ट्विटर के नए सीईओ एलॉन मस्क यूं तो अभी खुद ही अपनी नई कंपनी में पैर जमा रहे हैं। लेकिन, जिस तरह की खबरें सामने आ रही हैं उसे लेकर ट्विटर इस्तेमाल करने वालों में एक किस्म की बेचैनी भी है। नई खबर सामने आई है कि मस्क जिन लोगों का ट्विटर अकाउंट वेरीफाइड यानी ब्लू बैज वाला है उनसे पैसे लिए जाएंगे। इस खबर पर मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही हैं। ज्यादातर लोगों का कहना है कि यह तो सिर्फ ट्विटर के बारे में जारी भ्रामक सूचनाओं की कड़ी का ही हिस्सा है। लेकिन चर्चा जरूर शुरु हो गई है कि क्या ऐसा होने वाला है।

ऐसी मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं कि ट्विटर अपने वेरिफिकेशन प्रोसेस यानी उस प्रक्रिया को बदलने वाला जिसके बाद किसी भी यूजर का अकाउंट वेरीफाई किया जाता है, और संभवत: इसके लिए लोगों को पैसे चुकाने पड़ेंगे। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वैकल्पिक है और अगर आपने इसके लिए खुद मांग की है तो एक प्रक्रिया के बाद आपका अकाउंट वेरीफाई होता है और आपके नाम के आगे ब्लू बैज लग जाता है।

ध्यान दिला दें कि ब्लू  बैज के लिए करीब 5 डॉलर प्रति माह के किसी भी उत्पाद को लेकर मस्क अपनी अरुचि जगजाहिर कर चुके हैं। सिर्फ कुछ प्रभावशाली लोगों के अलावा किसी को यह आइडिया पसंद नहीं आया था। और अब द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर पर चर्चा का दौर यह है कि ट्विटर के नये मालिक सत्यापित ब्लू बैज के लिए उपयोगकर्ताओं से प्रति माह 20 डॉलर चार्ज करना चाहते हैं।

फिलहाल मौजूदा ब्लू बैज वाले यूजर्स को अपने फोन में ट्विटर ऐप को कस्टमाइज करने का विकल्प मिलता है और कंपनी के आगामी फीचर आदि की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ऐसी बहसों में आपको शामिल होने का मौका मिलता है जिन पर काफी चर्चा हो रही है। साथ ही कुछ समाचार स्रोतों तक विज्ञापन-मुक्त पहुंच भी हासिल होती है।

एलन मस्क का यह आडिया कि वे सभी मानव यूजर्स को वेरीफाई करेंगे और अपने एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बना देंगे, इसे लेकर भी बहस छिड़ गई है। वैसे यह आइडिया ट्विटर के पिछले सीईओ जैक डोर्सी का था जिसकी काफी आलोचना हुई थी। उन्होंने भी यूजर्स को भुगतान करने का प्रस्ताव रखा था।


उनके यह बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने कहा था, “"मेरे पास ब्लॉकचेन सोशल मीडिया सिस्टम के लिए एक आइडिया है जो भुगतान भी करता है और ट्विटर जैसी शॉर्ट टेक्स्ट मैसेज सेवा दोनों को लिंक करताहै। आपको अपने संदेश इस ब्लॉकचेन में पंजीकृत करने के लिए एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा, जिससे आपके संदेशों में न तो बॉट्स होंगे और न ही स्पैम। इसके अलावा किसी किस्म की पाबंदी नहीं होगी, इसलिए फ्री स्पीच यानी स्वतंत्र अभिव्यक्ति की आजादी होगी।”

मस्क द्वारा 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण कन्फर्म होने के बाद एंजेल इन्वेस्टर जेसन केलाकेनिस ने उनसे संपर्क किया। केलाकेनिस वह निवेशक हैं जिन्होंने उबर र रॉबिनहुड जैसी कंपनियों में पैसा लगाया है और वे मस्क के लिए भी ट्विटर अधिग्रहण के लिए जरूरी रकम जुटाने में मदद करने को तैयार थे। अब जबकि मस्क ने संकेत दिया है कि वे ब्लू बैज के लिए पैसे लेंगे तो केलाकेनिस ने एक ट्विटर पोल किया है जिसमें वे इस बारे में लोगों की राय मांग रहे हैं। दो दिन में  इस पोल पर करीब 20 लाख लोगों ने हिस्सा लिया है। पोल का नतीजा तो पांच दिन बाद आएगा लेकिन इस पर काफी रोचक कमेंट किए जा रहे हैं।

पुणे स्थित इंडिया रूबी हॉल क्लीनिक में मनोवैज्ञानिक सौमित्र पठारे का ट्विटर अकाउंट भी ब्लू बैज वाला है। लेकिन वे कहते हैं कि वे पैसे देकर इसे रीन्यू नहीं कराएंगे। उनका कहना है, "आपने ट्विटर को इतने महंगे दामों में खरीदा है उसके लिए मुझसे तो पूछा नहीं था। वैसे भी आपकी कंपनी है, आप जो चाहो करो, मैं तो किसी भी ब्लू टिक के लिए कोई पैसा नहीं दूंगा। ट्विटर संवाद की एक जगह है, इसके अलावा भी और कई प्लेटफॉर्म हैं...


द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर की योजना नई ट्विटर ब्लू सेवा के लिए प्रति माह $ 19.99 (लगभग 1647 रुपये) चार्ज करने की है। जिन लोगों को पहले से सत्यापित के रूप में चिह्नित किया गया है, यदि वे 90 दिनों के भीतर सदस्यता नहीं लेते हैं तो वे उस स्थिति को खो देंगे। साथ ही, सूत्रों का दावा है कि परियोजना में शामिल सभी लोगों को रविवार को सूचित किया गया था कि उनके पास इस सुविधा को शुरू करने के लिए 7 नवंबर तक का समय है।

एलोन मस्क ने रविवार को ट्वीट किया कि "अभी पूरी सत्यापन प्रक्रिया को नया रूप दिया जा रहा है।" मस्क ने साफ संकेत दिया है कि ट्विटर पर सत्यापित बैज हासिल करने के लिए जल्द ही आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इस बीच, पर्यवेक्षकों को चिंता है कि इस तरह तो स्कैमर्स भी सिर्फ 20 डॉलर देकर अपना प्रोफाइल सत्यापित करने का प्रयास कर सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia